Clotrimazole+Clobetasol+Neomycin का इस्तेमाल त्वचा का संक्रमण के इलाज में किया जाता है। clotrimazole, जो की बहुत कारगर है, तो दोस्तों मैं आज आपको बताने वाला हूँ, Clotrimazole Cream Ip Uses In Hindi, जिसमें आप जानेंगे की कैसे clotrimazole cream को इस्तेमाल कर सकते हैं।

Clotrimazole beclomethasone dipropionate & neomycin sulphate cream के उपयोग (Clotrimazole beclomethasone dipropionate & neomycin sulphate cream uses in Hindi):

Beclomethasone + Clotrimazole डॉक्टर के लिखे गए पर्चे पर मिलने वाली दवा है। यह दवाई क्रीम में मिलती है। इस दवा का उपयोग विशेष रूप से फंगल इन्फेक्शन, कैंडिडा संक्रमण, थ्रश का इलाज करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा, Beclomethasone + Clotrimazole के कुछ अन्य प्रयोग भी हैं, इस क्रीम के मुख्य उपयोग निम्नलिखित हैं:

1. बेक्लोमेटासन+ नियोमायसिन + क्लोट्रिमाजोल का प्रयोग त्वचा के इंफेक्शन को दूर करने के लिए किया जाता है। यह तीन दवाइओं का मेल है, जो इस प्रकार हैं बेक्लोमेटासन, नियोमायसिन और क्लोट्रिमाजोल। इनमें बेक्लोमेटासन एक स्टेरॉयड है, जो उस केमिकल मेसेंजर्स के उत्पादन को ब्लॉक करता है, जिसके कारण हमारी त्वचा में लालिमा, सूजन और खारिश होती है। नियोमायसिन एक एंटीबायोटिक है जो बैक्टीरिया के विकास को रोकता है और क्लोट्रिमाजोल एक एंटीफंगल है जो कवक के विकास को रोकते है। यह कवक का उपचार करने में मददगार है जैसे वजायनल यीस्ट इंफेक्शन, ओरल थ्रश और रिंगवॉर्म। बेक्लोमेटासन+ नियोमायसिन + क्लोट्रिमाजोल तीनों मिल कर प्रभावी रूप से इंफेक्शन का उपचार करते हैं।

2. बेक्लोमेटासन+ नियोमायसिन + क्लोट्रिमाजोल को हमेशा रूम टेंपरेचर पर ही स्टोर करना चाहिए। इसे धूप के सीधे प्रकाश या नमी से दूर रखें। इसे डैमेज होने से बचाने के लिए कभी भी इसे फ्रीज में स्टोर करके न रखें। स्टोर से जुड़ी जानकारी जुटाने के लिए दवा के पैकेज पर लिखे हुए जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़ें या फिर अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछे। सुरक्षा के लिए, आपको सभी दवाओं को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखना चाहिए।

3. प्रेग्नेंट महिलाएं इस दवाई के सेवन के बाद स्वास्थ्य संबंधी कुछ समस्याएं बढ़ सकती हैं। ऐसे में गर्भावस्था के दौरान इस दवाई का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के न लें। स्तनपान के दौरान इस दवाई के प्रयोग से आप कुछ समस्याओं को महसूस करती हैं, तो तुरंत डॉक्टर को बताएं और इसे लेना बंद कर दें।

4. Clotrimazole, गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है,clotrimazole cream ip uses जैसा की आप जानते हैं कि गर्मी के कारण त्वचा रोग भी होते है जैसे की दाद, खाज खुजली आदि, इसके लिए एक शानदार दवा है।

5. क्लोट्रिमेज़ोल का उपयोग एथलीट फुट, जॉक खुजली, दाद, और अन्य कवक त्वचा संक्रमण (कैंडिडिआसिस) जैसे त्वचा संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है। antifungal cream इस दवा का उपयोग एक त्वचा की स्थिति का इलाज करने के लिए भी किया जाता है l जिसे पीटिरियासिस (टिनिआ वर्सीकोलर) कहा जाता है, एक फंगल संक्रमण जो गर्दन, छाती, हाथ, या पैरों आदि की त्वचा को हल्का या काला कर देता है। क्लोट्रिमेज़ोल एक एज़ोल एंटिफंगल है जो कवक के विकास को रोक कर काम करता है।

6. इस दवा को आंखों, नाक, मुंह या योनि में न लगाएं। इस दवा का उपयोग नियमित रूप से करें ताकि इसका सबसे अधिक लाभ मिल सके। प्रत्येक दिन एक ही समय में इसका Use करना याद रखें।

7. इसे मुंह से लिया जा सकता है या त्वचा पर या योनि में क्रीम के रूप में लगाया जा सकता है।

8. प्रभावित क्षेत्र और आसपास की कुछ त्वचा को कवर करने के लिए ज्यादा दवा लागू करें। इस दवा को लगाने के बाद, अपने हाथ धो लें। जब तक आपके डॉक्टर द्वारा ऐसा करने का निर्देश नहीं दिया जाता है, तब तक क्षेत्र को लपेटें, कवर या पट्टी न करें।

Read More: Cefpodoxime Proxetil and Potassium Clavulanate Tablets Uses in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here