Declofenac sodium tablets एक दर्द से राहत देने वाली दवा है। इसका उपयोग सामान्यता जोड़ों के दर्द, गर्दन दर्द, पीठ दर्द, स्प्रैंज इत्यादि में किया जाता है तथा इसके और भी हम आगे पढ़ेंगे। इसका रसायनिक नाम Phenylacetic acid Derivative हैं। इस दवाई को अपने डॉक्टर की सलाह अनुसार लेना चाहिए क्योंकि लंबे समय से लेने पर इसके दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं तथा अगर आपको कभी ह्रदय रोग हुआ है तो डॉक्टर के अनुसार इस दवाई का सेवन करें। हालांकि यह दवाई डॉक्टर के पर्चे वाली दवाई है, जिसके सेवन की सलाह डॉक्टर स्वयं देते हैं।

Diclofenac Sodium Tablets IP 50mg का उपयोग (Diclofenac Sodium Tablets IP 50mg uses in Hindi)

Diclofenac Sodium Tablets IP 50mg का प्रयोग निम्नलिखित रुप से किया जाता है –

1. Diclofenac Sodium Tablets का उपयोग भिन्न प्रकार के दर्द के निवारण के लिए किया जाता है। इसमें मुख्य रूप से रूमेटाइड आर्थराइटिस, ओस्टियोआर्थराइटिस और मुस्कुलोस्केलेटल चोटों आदि के इलाज शामिल हैं।

2. इस दवाई का आम तौर पर शरीर के अंगों जैसे पीठ दर्द, कंधे का दर्द, स्प्रैंज इत्यादि दर्दों के निवारण के लिए उपयोग में लाया जाता है।

3. डॉक्टर की सलाह अनुसार बताई गई डोज में ही Diclofenac Sodium Tablets IP 50mg का सेवन करना चाहिए और कभी आपको फिर देर रुक हुआ हो या फिर हाल में हार्ट अटैक आया हो तो इस दवाई का इस्तेमाल सावधानीपूर्वक डॉक्टर के सलाह अनुसार ही करें। इसका उपयोग शारीरिक दर्द से छुटकारा पाने में किया जाता है।

4. कई बार लूज मोशन और गैस की समस्या से पेट में बहुत अधिक पीड़ा होती है। पेट खराब होने की समस्या से बचने के लिए आप इसे दुध के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. Diclofenac Sodium Tablets IP 50mg नॉनस्टेरॉयडल एंटी-इन्फ्लेमेटरी ड्रग्स (NSAID) नामक दवाओं के समूह से संबंधित होती है। इसका इस्तेमाल पहले जोड़ों और मांसपेशियों को प्रभावित करने वाली स्थिति में दर्द, इन्फ्लेमेशन और सूजन से राहत दिलाने के लिए किया जाता है। यह मस्तिष्क में कुछ ऐसे प्रकार के रसायनों को ब्लॉक करती है, जिनसे दर्द और बुखार उत्पन्न होते हैं और आपको पीड़ा पहुंचती है।

6. Diclofenac Sodium Tablets IP 50mg का इस्तेमाल बुजुर्गों के जोड़ों के दर्द यानी कि गठिया बांत में भी किया जाता है।

7. इस टेबलेट का प्रयोग डिसमेनोरिया रोग से बचाव के लिए भी किया जाता है।

8. इसके अलावा इस टेबलेट का प्रयोग जोड़ों के दर्द के साथ साथ मांसपेशियों को प्रभावित करने वाली स्थिति में दर्द अथवा सूजन से राहत पाने के लिए भी होता है।

9. Diclofenac Sodium Tablets IP 50mg हमारे शरीर में ऐसे रसायनों को ब्लॉक करती है जिनसे बुखार अथवा सिर दर्द उत्पन्न होते हैं।

10. गैर-स्टेरॉयडल सूजन रोधी दवा (एनएसएआईडी) होने के नाते Diclofenac Sodium Tablets IP 50mg टेबलेट दर्द अथवा इन्फ्लेमेशन जन्म देने वाले केमिकल मैसेंजर के स्राव को रोकती है।

11. इस टेबलेट को माहवारी में होने वाले दर्द में राहत पाने के लिए भी उपयोग में लाया जाता है।

12. जोड़ों और स्पाइन को प्रभावित करने वाले एंकिलोसिंग स्पॉन्डिलाइटिस के कारण होने वाले दर्द को रोकने के लिए भी कई बार चिकित्सक Diclofenac Sodium Tablets IP 50mg टेबलेट के सेवन करने की सलाह देते हैं।

Read More: Omeprazole Capsules ip 20 mg Uses in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here