MedicinesLevocetirizine Dihydrochloride Tablets IP 5mg, View Uses, Side Effects in Uses Hindi

Levocetirizine Dihydrochloride Tablets IP 5mg, View Uses, Side Effects in Uses Hindi

Levocetirizine dihydrochloride tablets IP 5mg क्या है? (What is Levocetirizine dihydrochloride tablets IP 5mg in Hindi?)

Levocetirizine dihydrochloride का इस्तेमाल मुख्य रूप से एलर्जिक विकारों को दूर करने के लिए किया जाता है। यह शरीर से निकलने वाले ‌उन रसायन को बाधित करता है, जो रक्त जमाव, खुजली तथा ऐसी अन्य ऐलर्जिक प्रतिक्रियाएं उत्पन्न करने के लिए उत्तरदाई कारक होते हैं। Levocetirizine एंटीहिस्टेमिन नामक दवाओं के एक समूह से जुड़ा हुआ है। एलर्जिक प्रतिक्रिया के दौरान शरीर में निर्मित होने वाली एक प्राकृतिक पदार्थ (हिस्टेमिन) के मार्ग में रुकावट डालने का कार्य करता है और इससे होने वाले साधारण लक्षणों को भी दूर करने में बेहद मददगार होता है।

Levocetirizine dihydrochloride tablets IP 5mg के उपयोग (Levocetirizine dihydrochloride tablets IP 5mg uses in hindi) :

Levocetirizine dihydrochloride tablets का उपयोग खास तौर पर एलर्जी की प्रतिक्रिया से राहत पाने के लिए किया जाता है। इस tablets के अन्य प्रमुख उपयोग निम्नलिखित हैं –

  1. इस दवा को एलर्जी, पित्ती जैसी कई कारणों से छुटकारा पाने के लिए चिकित्सक द्वारा भी इस दवा के सेवन की सलाह दी जाती हैं।
  2. यह डॉक्टर की पर्ची के अनुसार निर्देशित दवा है। जो अर्टिकेरिया पिगमेंटोसा, खुजली, कफ जैसे लक्षणों से भी राहत दिलाता है।
  3. यह दवा बेहद असरकारी होता है इस दवा की खुराक को पूरे दिन भर में मात्र एक ही बार ही सेवन करना आवश्यक है। यह दवा सामान्यता बहती नाक, पनीली आंखों के कारण होने वाली खुजली इत्यादि सभी मौसमी एलर्जी से संबंधित समस्या है जिससे निजात दिलाने में यह दवा बेहद लाभकारी होता है।
  4. यह एक एंटीहिस्टामाइन दवा है, जो शारीरिक एलर्जी की प्रतिक्रिया उत्पन्न करने वाले हिस्टामिन को बाधित करके उससे होने वाली तकलीफों से आराम दिलाने में फायदेमंद माना जाता है।
  5. यह एक संयोजन दवा है जिसे भोजन के पहले या भोजन के बाद भी ले सकते हैं। पराग्ज ज्वर जैसी समस्या का इलाज करने में भी यह दवा बहुत प्रभावशील होता है।
  6. इस दवा की खुराक मरीज की मूल समस्या, उसकी स्थिति ,आयु , अन्य कारकों पर निर्भर करती है। इसलिए चिकित्सक के परामर्श से ही इस दवा का सेवन करें। छींक आना  जैसे आम लक्षणों के इलाज में भी यह बेहद कारगर साबित होता है।
  7. विशेष रुप से यह दवा शरीर में हिस्टामिन का स्तर कम करने के लिए ही उपयोग की जाती है। यह परिधीय एच 1 रिसेप्टर्स को रोकती है, जिससे शरीर से निकलने वाले प्राकृतिक रसायन को करने का काम करती है। गर्भवती महिलाओं तथा स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए Levocetirizine dihydrochloride का सेवन करना नुकसानदायक साबित हो सकता है।
  8. यह दवा पेट और आंत, रक्त वाहिकाओं और फेफड़ों में जाने वाले वायुमार्ग में होने वाली एलर्जी को दूर करने के लिए भी सेवन किया जाता है। इस दवा को लेने के बाद शराब का सेवन ना करें, यह स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है।
  9. गले की खराश, जुकाम, स्किन के सूजन में तथा नाक के श्लेष्मा झिल्ली के सूजन से बचाव में भी यह सहायता करता है। यदि आपको पहले से किसी प्रकार की गंभीर समस्या जैसे ह्रदय या किडनी से संबंधित कोई समस्या है, तो इस दवा के इस्तेमाल से पहले चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।

Q 1. लेवोसेटिरिज़िन एक स्टेरॉयड है? इसका उपयोग किसके लिए होता है?

नहीं, लेवोसेट्रीज़ीन स्टेरॉयड नहीं है। यह एक एंटी-एलर्जिक दवा है जिसका उपयोग एलर्जी के लक्षणों को दूर करने के लिए किया जाता है। यह हे फीवर या मौसमी एलर्जी के कारण होने वाली नाक बहने, छींकने और लालिमा, खुजली और आंखों में पानी आने से राहत देता है। यह पदार्थों से एलर्जी के कारण होने वाले समान लक्षणों से भी राहत देता है, जैसे कि धूल के कण, जानवरों की रूसी और मोल्ड। इसके अतिरिक्त, यह खुजली और दाने सहित पित्ती के लक्षणों के उपचार में सहायक है।

क्यू . क्या लेवोसेटिरिज़िन आपको थका हुआ और मदहोश करता है?

हां, लेवोसेटिरिज़िन आपको थका हुआ, नींद और कमजोर महसूस करवा सकता है। यदि आपके पास ये लक्षण हैं, तो भारी मशीनरी चलाने या संचालित करने से बचें। यकीन न हो तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Q2. लेवोसेटिरिज़िन को काम करने में कितना समय लगता है?

लेवोसेटिरिज़िन लेने के एक घंटे के भीतर काम करना शुरू कर देता है और सुधार दिखाना शुरू कर देता है। हालाँकि, पूर्ण लाभों पर ध्यान देने में थोड़ा अधिक समय लग सकता है।

Q3. क्या मैं लेवोसेटिरिज़िन और फेक्सोफेनाडीन को एक साथ ले सकता हूँ?

कभी-कभी डॉक्टर आपको दो अलग-अलग एंटीथिस्टेमाइंस एक साथ लेने की सलाह दे सकते हैं यदि आपको गंभीर खुजली वाले दाने का इलाज किया जा रहा है। यदि आप दिन के समय लेवोसेटिरिज़िन ले रहे हैं, तो आपका डॉक्टर रात के लिए एक और एंटीहिस्टामाइन लिख सकता है जिससे नींद आती है, खासकर अगर खुजली आपके लिए सोना मुश्किल बना देती है।

क्यू . क्या लेवोसेटिरिज़िन को लंबे समय तक लेना सुरक्षित है?

यदि आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित अनुसार उपयोग किया जाता है तो लेवोसेटिरिज़िन सुरक्षित है। इसके अलावा, यदि आप इसे लंबे समय तक लेते हैं तो इससे आपको नुकसान होने की संभावना नहीं है। लेकिन, जब तक आपको इसकी आवश्यकता हो तब तक ही लेवोसेटिरिज़िन लेना सबसे अच्छा है।

प्रश्न. मुझे कितने समय तक लेवोसेटिरिज़िन जारी रखना चाहिए?

जिस अवधि के लिए दवा लेने की आवश्यकता होती है, वह इलाज की जा रही समस्या पर निर्भर करती है। उदाहरण के लिए, यदि आप इसे कीड़े के काटने पर ले रहे हैं, तो आपको एक या दो दिन के लिए इसकी आवश्यकता हो सकती है। जबकि, यदि आप पुरानी एलर्जी राइनाइटिस (नाक की सूजन) या पुरानी पित्ती के लक्षणों को रोकने के लिए इसे ले रहे हैं, तो आपको लेवोसेटिरिज़िन को अधिक समय तक लेने की आवश्यकता हो सकती है। अपने डॉक्टर से बात करें यदि आप लेवोसेटिरिज़िन के उपयोग की अवधि के बारे में अनिश्चित हैं

Read More: Metformin Hydrochloride Tablets IP 500mg | Levonorgestrel and Ethylene Estradiol Tablets Uses in Hindi

Subscribe Today

GET EXCLUSIVE FULL ACCESS TO PREMIUM CONTENT

SUPPORT NONPROFIT JOURNALISM

EXPERT ANALYSIS OF AND EMERGING TRENDS IN CHILD WELFARE AND JUVENILE JUSTICE

TOPICAL VIDEO WEBINARS

Get unlimited access to our EXCLUSIVE Content and our archive of subscriber stories.

Exclusive content

Latest article

More article

Aldoctor