Omeprazole capsules ip 20 mg को “प्रोटोन पंप इंनहिबिटर” कहा जाता है। Omeprazole capsules पेट में उत्पन्न होने वाले अम्ल को कम करता है। एसीड और अल्सर की समस्याओं को दूर करने के लिए ओमेप्राजोल का प्रयोग होता है। Omeprazole capsules पेट में बनने वाली एसीड की मात्रा को कम करने में सहायक होता है। यदि आपको खाना निगलने में परेशानी हो रही है या फिर खांसी जैसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो यह उसका उपचार कर सकता है।

Omeprazole capsules ip 20 mg के उपयोग (Omeprazole capsules ip 20 mg uses in Hindi)

Omeprazole capsules का उपयोग पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए किया जाता है। इस कैप्सूल के प्रमुख उपयोग निम्नलिखित हैं (Omeprazole capsules ip 20 mg uses in Hindi) –

  1. Omeprazole capsules का उपयोग गैस्ट्रिक एसिड के स्राव को कम करने के लिए किया जाता है। यह एसिड के स्राव को कम कर जठर में अम्लता कम करने के लिए उत्तरदाई होता है। इसका प्रयोग 1 दिन में एक बार करने से ही 24 घंटे तक गैस्ट्रिक एसिड स्राव का प्रभाव 80 से 90% कम कर देता है।
  2. यह डॉक्टर की पर्ची के अनुसार इस्तेमाल की जाने वाली दवाई है। इस दवाई का इस्तेमाल खास तौर पर पेट में दर्द के उपचार के लिए भी किया जाता है। इसकी खुराक मरीज की समस्या और दवाई देने की तरीके पर निर्भर करती है।
  3. गैस्ट्रोसोफेजियल रिफ्लेक्स बीमारी (GIRD) से संबंधित लक्षणों के उपचार के लिए चिकित्सक Omeprazole capsules के सेवन की सलाह देते हैं।
  4. पेट अथवा आंत में अल्सर की समस्या होने पर Omeprazole capsules का सेवन किया जाता है।
  5. Omeprazole capsules का प्रयोग भोजन द्वारा सीने में उत्तेजित जलन के कारण होने वाले स्राव को कम करने में किया जाता है।
  6. अन्नप्रणाली के सूजन की स्थिति में पेट में एसिड स्राव अधिक मात्रा में होने लगती है, जिसे रोकने के लिए Omeprazole capsules का उपयोग बेहद लाभकारी होता है।
  7. गर्भवती महिलाओं पर Omeprazole capsules का प्रभाव हल्का होता है। इस कैप्सूल का प्रयोग प्रेगनेंसी के वक्त गर्भवती महिलाओं के एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए किया जाता है।
  8. पेट में दर्द अथवा खानपान की अनियमितता के कारण बार-बार खट्टी डकार आने पर इसे रोकने के लिए इस कैप्सूल का प्रयोग बेहद लाभकारी होता है।
  9. Omeprazole capsules का प्रयोग फूड प्वाइजनिंग होने पर किया जाता है।
  10. एसोफैगिटिस के उपचार के दौरान भी इस कैप्सूल का प्रयोग करने की सलाह चिकित्सक द्वारा दी जाती है।
  11. इस कैप्सूल का प्रयोग हेलिकोबैक्टर पाइलोरी संक्रमण मे एंटीबायोटिक के रूप में भी किया जाता है।
  12. ज़ोलिंगर एलिसन सिंड्रोम के इलाज में Omeprazole capsules का उपयोग होता है।
  13. हेलिकोबैक्टर पिलोरी संक्रमण को ठीक करने के लिए इस कैप्सूल का सेवन बेहद लाभकारी होता है।

Read More: Rabeprazole Sodium and Domperidone Capsules Uses in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here