Ondansetron मतली के साथ – साथ उल्टी तथा अन्य चिकित्सा करने के लिए होता है, जैसे :- chemotherapy, surgery जैसे कारणों के लिए उपयोग में लाया जाता है। यह आपके आंत और सेंट्रल नर्वस सिस्टम में से निकलने वाले रासायनिक सेरोटोनिन नामक पदार्थ को रोककर उल्टी और मतली को रोकता है।

यह चार अलग-अलग रूप में सेवन किया जाता है, जैसे :- टेबलेट, घुलनशील टेबलेट, सॉल्यूशन और इंजेक्शन। Ondansetron के ओवरडोज लेने से कब्ज, बेहोशी और इसके दुष्प्रभाव से चक्कर आना, नींद ना आना, दस्त, कब्ज और सिर दर्द भी हो सकते हैं।

Ondansetron orally disintegrating tablets IP uses In Hindi

  1. कैंसर रोग के इलाज में कीमोथेरेपी और विक्रम चिकित्सा के कारण होने वाली मतली और उल्टी को रोकने के लिए इस दवाई का उपयोग किया जाता है।
  2. इसका उपयोग सर्जरी के बाद मतली और उल्टी को रोकने और उसका इलाज करने के लिए भी किया जाता है।
  3. गर्भवती महिलाओं के लिए Odansetron Orally Tablets बहुत ही सुरक्षित होती है।
  4. डॉक्टर के सलाह के बिना भी इसका उपयोग किया जा सकता है मगर कुछ शर्तों के अनुसार जैसे की स्तनपान करने वाली महिलाओं को इस दवाई का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  5. Odansetron किडनी के लिए पूर्ण रूप से सुरक्षित है और आप इसका उपयोग कर सकते हैं।
  6. Odansetron के उपयोग से नकारात्मक असर लीवर पर भी हो सकता है इसलिए डॉक्टर के सलाह अनुसार इस दवाई को चालू रखें या फिर बंद कर दे।
  7. जो रोगी पहले से हृदय रोग से पीड़ित है उनके लिए Odansetron का उपयोग उन रोगियों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।
  8. यदि आपको कैप्सूल निगलते समय परेशानी आती है तो आप Ondansetron के ओरल डिसइंटीग्रेटिंग स्ट्रिप (औषधीय पत्ती जो गीली सतह के संपर्क में आने पर ही घुलमिल जाती है) रूप का भी इस्तेमाल कर सकती/सकते हैं।
  9. यदि Ondansetron दवाई का इस्तेमाल कम से कम समय के लिए किया जाता है तो साइड-इफेक्ट का जोखिम कम से कम (अच्छी तरह सहने लायक) होता है, जैसे कि 6-10 दिन के लिए उपयोग किया जा सकता है।
  10. Ondansetron दवाई को अपने भोजन करने के समय से 30 मिनट पहले उपयोग में लाया जाना चाहिए। यह चिकित्सक भी कहते है।
  11. अगर आप एपोमॉर्फिन दवाई का उपयोग कर रहे है तो आपको सबसे पहले Ondansetron दवाई का उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी ही चाहिए।
  12. अगर किसी भी एल्कोहॉल के साथ ओंडैनसैटरोन(Ondansetron) दवाई का सेवन कर रहें हैं तो अपने डॉक्टर को इसके बारे में जरूर बताएं और उनकी सलाह से ही इस दवाई का उपयोग करें। कुछ मामलों में इसके परिणाम खतरनाक भी साबित हो सकते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए खतरा भी हो सकती है।
  13. इमेटोजेनिक कीमोथेरेपी और इमेटोजेनिक कैंसर कीमोथेरेपी के दौरान, वयस्कों अर्थात् 20 वर्ष की उम्र या और उससे ऊपर के उम्र के व्यक्तियों को 24mg के रूप में खुराक लेने के लिए डॉक्टर कहते है। आमतौर पर दवाई लेने कि प्रक्रिया शुरू करने से 30 मिनट पहले ही यह खुराक ले ली जाती है।
  14. कीमोथेरेपी की प्रक्रिया से गुजरने वाले बच्चों के लिए 0.15 मिलीग्राम की तीन खुराक डॉक्टर कि सलाहनुसार दी जाती है।

Read More: Cetirizine Dihydrochloride Phenylephrine Hydrochloride and Paracetamol Tablets Uses in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here