पैंटोप्राज़ोल का उपयोग पेट और अन्नप्रणाली की कुछ समस्याओं (जैसे एसिड रिफ्लक्स) के इलाज के लिए किया जाता है।  यह आपके पेट में बनने वाले एसिड की मात्रा को कम करने का काम करता है।  यह दवा नाराज़गी, निगलने में कठिनाई और लगातार खांसी जैसे लक्षणों से राहत दिलाता है।

Pentoprazole gastro resistant tablets IP के उपयोग (Pentoprazole gastro resistant tablets IP uses in Hindi):

इस कैप्सूल का मुख्य उपयोग निम्नलिखित रूपों में किया जाता है:

1.यह पेट और अन्नप्रणाली को एसिड क्षति को ठीक करने में मदद करता है, अल्सर को रोकने , एवं अन्नप्रणाली के कैंसर को रोकने में भी मदद कर सकता है।  पैंटोप्राज़ोल प्रोटॉन पंप इनहिबिटर (पीपीआई) के रूप में जानी जाने वाली दवाओं के एक वर्ग से संबंधित है।

2.पैंटोप्राज़ोल का उपयोग गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) से होने वाले नुकसान का इलाज करने के लिए किया जाता है, यह एक ऐसी स्थिति हैं जिसमें पेट से एसिड का पिछला प्रवाह वयस्कों और बच्चों में 5 साल की उम्र में नाराज़गी और अन्नप्रणाली  जैसे गले और पेट के बीच की नली की संभावित चोट का कारण बनता है।

3.पैंटोप्राजोल एक चयनात्मक “प्रोटॉन पंप अवरोधक” है, एक दवा जो आपके पेट में उत्पादित एसिड की मात्रा को कम करती है। इसका उपयोग पेट और आंत के एसिड से संबंधित रोगों के इलाज के लिए किया जाता है।

4. Pentoprazole gastro resistant टैबलेट एक प्रोटॉन पंप इन्हिबिटर (पीपीआई) है।  यह पेट में एसिड की मात्रा को कम करने का काम करता है जो बदले में एसिड से संबंधित अपच और नाराज़गी से राहत देता है।

5. पेट एवं आन्त के अल्सर को दूर करने के लिए इस टेबलेट का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा यह सीने की जलन को दूर करने में भी मुख्य उपयोगी सहायक होता है।

6. यह दवा पेट की एसिडिटी को दूर करके हाजमे को बहुत अच्छा कर देता है।

7.कभी-कभी, पैंटोप्राज़ोल को अग्न्याशय या आंत में एक ट्यूमर के कारण होने वाली दुर्लभ बीमारी के लिए लिया जाता है जिसे ज़ोलिंगर-एलिसन सिंड्रोम कहा जाता है।

8.पैंटोप्राजोल टैबलेट के रूप में आता है।  यह तरल रूप में भी आता है जिसे आप निगलते हैं। इससे जुड़े सभी प्रकार के निर्देश पैंटोप्राजोल नुस्खे पर उपलब्ध हैं।

9. पैंटोप्राज़ोल 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के वयस्कों और बच्चों द्वारा लिया जा सकता है।  आमतौर पर यह गर्भावस्था के दौरान इस दवाई की अनुशंसा नहीं की जाती है।

10. तरल पैंटोप्राज़ोल उन लोगों के लिए निर्धारित किया जा सकता है जो गोलियां निगल नहीं सकते हैं।  यह दवा आपको सही मात्रा में लेने में मदद करने के लिए एक सिरिंज या चम्मच के जरिये लिया जाता हैं ।  यदि आपके पास सिरिंज या चम्मच नहीं है, तो अपने फार्मामिस्ट से इसके लिए पूछें।

11. प्रोटॉन पंप पेट की परत में छोटे पदार्थ होते हैं जो आपके भोजन को पचाने के लिए एसिड बनाने में मदद करते हैं।

 पैंटोप्राजोल प्रोटॉन पंपों को ठीक से काम करने से रोकता है।  इससे पेट में बनने वाले एसिड की मात्रा कम हो जाती है।

12. पीपीआई के कम से कम दुष्प्रभाव और कुछ मामूली दवा पारस्परिक क्रिया होती है और इसे दीर्घकालिक उपचार के लिए सुरक्षित माना जाता है।  पैंटोप्राज़ोल तीव्र और दीर्घकालिक उपचार दोनों के लिए महत्वपूर्ण रूप से प्रभावी है, जिसमें रिलेप्स और लक्षणों के उत्कृष्ट नियंत्रण हैं।  यह दीर्घकालिक चिकित्सा के लिए भी अच्छी तरह से सहन किया जाता है और इसकी सहनशीलता इष्टतम होती है।

Read More: Cefixime Dispersible Tablet ip 200 mg Uses in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here