Cefpodoxime Proxetil का इस्तेमाल जीवाण्विक संक्रमण में किया जाता है इसका इस्तेमाल मूत्र मार्ग, त्वचा, नरम ऊतकों, कान, हड्डियों, खून, पेट, फेफड़ों( निमोनिया) और महिलाओं के जननांगो में होने वाले बैक्टीरियल संक्रमण के कम अवधि वाले इलाज में किया जाता है।

Cefpodoxime proxetil and potassium clavulanate tablets के उपयोग (cefpodoxime proxetil and potassium clavulanate tablets uses in Hindi):

इसमें 2 दवाएं शामिल हैं: Cefpodoxime proxetil and potassium clavulanate, इस tablets का उपयोग शरीर में होने वाले जीवाण्विक संक्रमण के कम करने के लिए इसका इलाज किया जाता है। इस tablets के मुख्य उपयोग निम्नलिखित हैः

1. Cefpodoxime Proxetil एक एंटीबायोटिक है। यह जीवाणुओं की कोशिका भित्तिओं पर हमले कर उन्हें नष्ट करता है। विशेष कर, यह कोशिका भित्ति में पेप्टाइडोग्लाइकन नामक पदार्थ के संश्लेषण को रोकता है, जो जीवाणुओं को मानव शरीर में जीवित रहने के लिए उनकी कोशिका भित्ति को आवश्यक मजबूती प्रदान करता है।

2. सेफपोडोक्सिम प्रॉक्सेटील/पोटेशियम क्लावुलेनेट / Cefpodoxime Proxetil Potassium Clavulanate का प्रयोग निम्नलिखित बीमारियों, स्थितियों और लक्षणों के उपचार, नियंत्रण, रोकथाम और सुधार के लिए किया जाता है।

3. सेफपोडोक्सिम (Cefpodoxime) का उपयोग बैक्टीरिया के कारण होने वाले हल्के संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है। यह बैक्टीरिया को आगे नहीं बढ़ने देता और इस प्रकार से इन संक्रमणों का इलाज करता है। इसे किसी के संक्रमण की गंभीरता के आधार पर, 5 से 14 दिनों के लिए लिया जाया जा सकता है।

4. आमतौर पर, यह ब्रोंकाइटिस, मूत्र पथ के संक्रमण, कान, गले या नाक में विकसित होने वाले संक्रमण और गोनोरिया के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है। यह बैक्टीरिया को आगे नहीं बढ़ने देता और इस प्रकार से इन संक्रमणों का इलाज करता है।

5. बैक्टीरिया दो तरह के होते हैं गुड बैक्टीरिया और बैड बैक्टीरिया गुड बैक्टीरिया हमारे पूरे शरीर के रक्षात्मक कवच को मजबूती प्रदान करता है और बैड Bacteria हमारे पूरे शरीर में संक्रमण पैदा करता है। Cefpodoxime उस वैड बैक्टीरिया को पहचान कर उस बैड बैक्टीरिया के सेल वाल को बाधित करता है जो प्रोटीन से बने होते हैं। बैड बैक्टीरिया के सेल बाल खत्म होने के बाद वह बैक्टीरिया मर जाता है तथा उसकी ग्रोथ रुक जाती है।

6. Cefpodoxime -एंटीबायोटिक है। यह आपके शरीर में बैक्टीरिया से लड़कर काम करता है। Cefpodoxime का उपयोग बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमणों के उपचार के लिए किया जाता है, जिसमें ऊपरी श्वसन संक्रमण, कान में संक्रमण, त्वचा में संक्रमण और मूत्र पथ के संक्रमण शामिल हैं !

7. Potassium Clavulanate क्लैवुलैनिक एसिड प्रतिस्पर्धात्मक और अपरिवर्तनीय तरीके से तरह-तरह के बीटा-लैक्टामेज को रोकता है, जो आम तौर पर उन सूक्ष्म जीवों में पाए जाते हैं जो पेंसिलिन और सेफालोस्पोरिन के प्रतिरोधक होते हैं।

8. पोटेशियम क्लावुलेनेट (Potassium Clavulanate) जीवाणु संक्रमण के उपचार में मदद करता है। यह एंटीबायोटिक दवाओं को निष्क्रिय करने के लिए बैक्टीरिया द्वारा उत्पादित एक एंजाइम (बीटा-लैक्टामेज) को अवरुद्ध करके काम करता है। यह प्रतिरोध को कम करने में मदद करता है और बैक्टीरिया के खिलाफ एंटीबायोटिक दवाओं की गतिविधि को बढ़ाता है।

9. पोटेशियम क्लावुलेनेट (Potassium Clavulanate) आमतौर पर या तो अमोक्सिसिलिन या टिसारसिलिन के साथ संयोजन में निर्धारित किया जाता है, इस प्रकार दवा के खिलाफ प्रतिरोध के विकास को रोकता है और सह-प्रशासित दवा के चिकित्सीय जीवाणुरोधी प्रभाव को भी बढ़ाता है।

Read More: Phenylephrine Hydrochloride Chlorpheniramine Maleate Syrup Uses in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here