Phenylephrine hydrochloride chlorpheniramine maleate सिरप एक कॉम्बिनेशन दवा है जो जुकाम के लक्षणों जैसे बंद नाक, नाक बहना, आंखों से पानी आना, छींक और जकड़न से असरदार ढंग से राहत देती है। यह गाढ़े बलगम को पतला करने में मदद करता है, जिससे खांसी को दूर करना आसान हो जाता है। इससे हवा अंदर लेना और बाहर निकलना आसान हो जाता है।

Phenylephrine hydrochloride chlorpheniramine maleate syrup के उपयोग (Phenylephrine hydrochloride chlorpheniramine maleate syrup uses in Hindi):

Phenylephrine hydrochloride chlorpheniramine maleate syrup का उपयोग जुकाम, बंद नाक, नाक बहना , आंखों से पानी आना, इत्यादि बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है, इसके मुख उपयोग निम्नलिखित है:

1. फैनीलेफ्रीन (Phenylephrine) का उपयोग भरी हुई नाक, साइनस और कान के लक्षणों से अस्थायी राहत पाने के लिए किया जाता है जो कि सामान्य सर्दी, फ्लू या सांस लेने की बीमारी जैसे साँसिसिटिस और ब्रोंकाइटिस के कारण होते हैं। यह दवा नाक और कान में सूजन को कम करके काम करती है जिससे सांस लेना आसान हो जाता है और असुविधा कम होती है।

2. इस दवा का उपयोग हाइपोटेंशन, सदमे में संवहनी विफलता; क्षेत्रीय एनाल्जेसिया में वैसोकॉन्स्ट्रिक्टर के रूप में; नाक और नासोफेरींजल श्लेष्म कंजेस्शन से रोगसूचक राहत; नेत्र प्रक्रियाओं और वाइड-एंगल ग्लूकोमा के उपचार में एक मायड्रियाटिक के रूप में; और सुप्रावेंट्रिकुलर टैचीकार्डिया के उपचार के लिए भी किया जाता है।

3. लगातार 5 दिनों से अधिक उपयोग न करें। उपयोग से पहले नाक को जितना संभव हो साफ करें। सिर को पीछे झुकाएं और निर्धारित मात्रा में डोज़ की ड्रॉप्स या स्प्रे को डालें। 5-10 मिनट के लिए नाक को ब्लो नहीं करें। आप क्षणिक चुभने या जलन का अनुभव कर सकते हैं।

4. यदि आप एक ही समय पर अन्य दवाओं या अनिर्देशित उत्पादों का सेवन करते हैं तो फेनिलफ्राइन हाइड्रोक्लोराइड/क्लोरफेनिरामाइन नरेट Phenylephrine Hydrochloride Chlorpheniramine Maleate का प्रभाव परिवर्तित हो सकता है। यह दुष्प्रभावों के प्रति आपके जोखिम को बढ़ा सकता है या इसकी वजह से शायद आपकी दवा अच्छी तरह से काम ना करे। उन सभी दवाओं, विटामिनों और हर्बल सप्लीमेंट के बारे में अपने चिकित्सक को बताएं जिनका आप प्रयोग कर रहे हैं, ताकि आपके चिकित्सक दवा के परस्पर प्रभावों से बचने में आपकी सहायता कर सकें।

5.  क्लोरफेनीरामिन+फीनाइलेफ्रीन का कॉम्बीनेशन सामान्य सर्दी, फ्लू, एलर्जी या अन्य सांस की बीमारियां (जैसे साइनस, ब्रोंकाइटिस) के कारण होने वाले लक्षणों से राहत पाने के लिए किया जाता है। ये दवा एंटीहिस्टामाइन है जो शरीर में हिस्टामाइन नामक केमिकल को रिलीज होने से रोकता है। शरीर में हिस्टामाइन के उत्पादन से ही अस्थमा या सांस संबंधी परेशानियां होने की संभावना होती है। ये दवा सर्दी के लक्षण जैसे लालिमा, वॉट्री आईज (आंख से पानी आना), गले, आंख, नाक, स्किन पर खुजली, खांसी, नाक बहना और छींकने से राहत प्रदान करता है। इसके अलावा यह दवा अन्य उपयोगों के लिए भी निर्धारित की जा सकती है।

6. आपकी हेल्थ को प्रभावित कर सकती है। बॉडी में इसके गंभीर रिएक्शन हो सकता है या दवा के कार्य करने के तरीके में बदलाव आ सकता है। इस स्थिति में यह बेहद ही जरूरी है कि आप अपनी मौजूदा मेडिकल कंडीशन की जानकारी डॉक्टर को दें।

7.  दवा के उपयोग और प्रभाव एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं। इस दवा का उपयोग करने से पहले एक पल्मोनोलॉजिस्ट से परामर्श करना उचित है।

Read More: Pregabalin and Methylcobalamin Capsules IP Uses in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here