Diclofenac (डाइक्लोफेनेक) एक नॉन स्टेरायडल सूजनरोधी दवा है, जिसका उपयोग गाउट, माइग्रेन, rahumtoide अथॉरिटीज, बुखार और मांशपेशियों में ऐंठन, जोड़ों के दर्द के उपचार में दर्द निवारक के रुप में होता है। गठिया के कारण होने वाले दर्द सूजन और जोड़ों की अकड़न दूर करने में मदद करता है।

दर्द राहत के इलाज के लिए डिक्लोफेनाक सोडियम टैबलेट का उपयोग किया जाता है। Diclofenac sodium tablet 50 mg का होता है। डिक्लोफेनाक का उपयोग हल्के से मध्यम दर्द के लक्षणों के इलाज के लिए किया जाता है। मासिक धर्म में महिला का इलाज करने के लिए भी इस दवा का उपयोग किया जाता है।

Read More: Doxy -1 l- Dr forte tablet uses in Hindi

Diclofenac sodium and paracetamol tablets का उपयोग (Diclofenac sodium and paracetamol tablets uses in Hindi)

डिक्लोफेनाक सोडियम एंड पेरासिटामोल टैबलेट्स (Diclofenac sodium and paracetamol tablets) का उपयोग प्रमुख रूप से निम्नलिखित हैं:-

  1. Diclofenac पाउडर का उपयोग माइग्रेन, सिर दर्द के हमले के इलाज के लिए किया जाता है।
  2. Declofenac का इस्तेमाल दर्द, बुखार, सिरदर्द, मासिक धर्म के दौरान दर्द, संधि शोथ गाउट, रूमेटिक दर्द, मांस पेशियों एवं हड्डियों में दर्द ,आंखों में दर्द और एलर्जी आदि में किया जाता है।
  3. डिक्लोफेनाक का इस्तेमाल गठिया संबंधित दर्द के लिए भी किया जाता है।
  4. इस दवा का प्रयोग बदन दर्द, साइटिक, पैरों में दर्द,  मोच, एड़ी में दर्द, कलाई में दर्द, आंखों की सूजन, आंखों में जलन, जोड़ों में अकड़न इत्यादि चीजों में भी किया जाता है।
  5. Diclofenac का उपयोग हाथ में दर्द ,पैर में फ्रैक्चर, जोड़ों में अकड़न ,वृषण में दर्द, मधुमक्खी का काटना, मांसपेशियों में खिंचाव, जबड़े में दर्द, जांघ में दर्द में भी किया जाता है।
  6. डिक्लोफेनाक का उपयोग कंधे में दर्द, टांगों में दर्द और कमजोरी को दूर करने में भी किया जाता है।
  7. Diclofenac का उपयोग एंकीलॉजिंग स्पोंडिलाइटिस के उपचार के लिए भी किया जाता है। डिक्लोफेनाक सिर दर्द का इलाज करता है जो पहले से ही रहता है।
  8. Declofenac का उपयोग मुंह में घाव, आंखों में दर्द और हड्डियों में दर्द के इलाज के लिए किया जाता है। याद दर्द में काफी हद तक राहत पहुंचाने का कार्य करता है।
  9. यह डॉक्टर के पर्चे द्वारा मिलने वाली दवा है। यह मांसपेशियों में दर्द, दांत में दर्द और गठिया संबंधित दर्द के लिए इस्तेमाल में लाई जाने वाली दवाई है।
  10. Diclofenac का प्रभाव गर्भवती महिलाओं पर गंभीर होता है और स्तनपान कराने वाली महिलाओं पर इस दवा का प्रभाव हल्का होता है।
  11. Diclofenac का उपयोग मौच, एड़ी में दर्द, कंधे में दर्द आदि में भी किया जाता है। इसके प्रयोग से काफी राहत मिलती है। इसका प्रयोग कलाई में दर्द, आंखों में सूजन, जलन आदि के लिए भी किया जाता है।
  12. Diclofenac का उपयोग जोड़ों में दर्द,अकड़न, पैर में फ्रैक्चर, आंखों में दर्द, हाथ में दर्द, पीठ में दर्द, दाढ़ में दर्द और मांशपेशियों  में खिंचाव को कम करने में किया जाता है।
  13. डिक्लोफेनाक का प्रयोग जबड़े में दर्द, जांघ में दर्द मधुमक्खी का काटना वृषण में दर्द और बदन दर्द में भी किया जाता है।
  14. यदि किसी व्यक्ति को जोड़ों के दर्द, कंधों के दर्द, घुटनों एवं गठिया से संबंधित समस्याएं हो रही हो तो उसे डिक्लोफेनाक का प्रयोग करना चाहिए। दवा को लेने से पूर्व डॉक्टर की सलाह लेना आवश्यक होता है।
  15. Declofenac का उचित खुराक व्यक्ति की उम्र लिंग और स्वस्थ संबंधित एवं पिछली समस्याओं पर निर्भर करती हैं।

Read More: Pantoprazole Gastro Resistant Tablets IP Uses in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here