Metronidazole एक एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल दवा है जिसका उपयोग खास तौर पर बैक्टेरियल संक्रमण के लिए किया जाता है। इसके अलावा यह जीवाण्विक संक्रमण और parasitic इंफेक्शन के उपचार में भी इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही मस्तिष्क, प्रजनन तंत्र गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट, योनि और शरीर के अन्य हिस्सों में होने वाले संक्रमण के इलाज में भी इसका सेवन किया जाता है।

Read More: Combipack of Mifepristone and Misoprostol Tablets

Metronidazole benzoate oral Tablets suspension ip tablets के उपयोग (Metronidazole benzoate oral Tablets suspension ip tablets uses in Hindi) .

Metronidazole benzoate oral Tablets suspension ip tablets का उपयोग मुख्य रूप से बैक्टीरिया से होने वाली संक्रमण के उपचार हेतु किया जाता है। इस tablets के प्रमुख उपयोग निम्नलिखित हैं –

  1. Metronidazole Tablets शरीर में बैक्टीरिया के विकास को रोकने में सहायक होता है। इसका उपयोग शरीर में नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करने के लिए किया जाता है।
  2. यह दवा एक एंटी-प्रोटोजोअल है जिसका उपयोग संयोजन में पेट और जननांग क्षेत्रों में होने वाले संक्रमण के इलाज में किया जाता है। यह डॉक्टर की पर्ची के अनुसार इस्तेमाल की जाने वाली दवाई है।
  3. इस दवा की खुराक मरीज की मूल समस्या, उसकी स्थिति ,आयु , अन्य कारकों पर निर्भर करती है। इसलिए चिकित्सक के परामर्श से ही इस दवा का सेवन करें।
  4. बैक्टीरिया के प्रभाव से शरीर में होने वाले संक्रमण से संबंधित बिमारियों जीवाण्विक संक्रमण और parasitic इंफेक्शन के निदान के लिए चिकित्सक भी Metronidazole के सेवन की सलाह देते हैं।
  5. यह दवा शरीर में जाकर मुक्त कण और परिवर्तित अणु डीएनए संश्लेषण में हस्तक्षेप करता है और जीव के विकास को रोकने में सहायता करते हैं। इस प्रकार Metronidazole उन जीवाणुओं के विकास को रोककर उनको नष्ट कर देता है , जो संक्रमण पैदा करते हैं।
  6. Metronidazole ऊर्जा के उत्पादन को रोकने और शरीर में संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया और परजीवियों को मारने का काम करता है। बैक्टीरिया के संक्रमण को रोकने के लिए Metronidazole tablets का उपयोग बेहद लाभकारी होता है।
  7. गर्भवती महिलाओं पर तथा स्तनपान कराने वाली महिलाओं को Metronidazole tablets का सेवन करना नुकसानदेह साबित हो सकता है, इससे कुछ दुष्प्रभाव भी देखने को मिलते है। इसके अलावा यदि आप लंबे समय से इसका सेवन कर रहे हैं ,तो इससे नर्व डैमेज का खतरा हो सकता है।
  8. यह दवा बैक्टिरियल संक्रमण के अलावा पेट में होने वाले इन्फेक्शन, महिलाओं में होने वाले एंडिकार्टिडिस, अमीबायसिस, पेट में अल्सर, ल्यूकोरिया इत्यादि रोगों में इस कैप्सूल का प्रयोग करने की सलाह चिकित्सक द्वारा दी जाती है।
  9. बैक्टीरिया से होने वाले स्किन इन्फेक्शन, प्रजनन प्रणाली संक्रमण, चेहरा लाल पड़ जाना, मल में खून आना, गिआरडियासिस जैसी बीमारियों में भी इस टेबलेट का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। इस दवा के इस्तेमाल के बाद शराब का सेवन ना करें, यह स्वास्थ्य के अनुकूल नहीं होता है।
  10. इस दवाई का इस्तेमाल खास तौर बैक्टीरिया से उत्पन्न होने वाले एंबियासिस, ट्रिकोमोनीसिस, बैक्टीरियल वैजिनोसिस, बैक्टीरियल संक्रमण और सर्जिकल प्रोफिलैक्सिस जैसे रोगों में भी किया जाता है।

Read More: Pantoprazole Gastro Resistant Tablets IP Uses in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here