Pregabalin शरीर में क्षतिग्रस्त तंत्रिकाओं द्वारा भेजे जाने वाले दर्द के संकेतों की संख्या को घटाकर काम करता है। Pregabalin मस्तिष्क में तंत्रिका की गतिविधियों को रोकता है। प्रेगाबैलिन, एंटीपाइलेटिक नामक दवाओं के समूह से संबंध रखता है। इस उत्पाद का उपयोग ज्यादा से ज्यादा गंभीर दर्द के इलाज के लिए किया जाता है।

Pregabalin and methylcobalamin capsules के उपयोग (pregabalin and methylcobalamin capsules IP uses in Hindi ):

Pregabalin and methylcobalamin कैप्सूल का उपयोग मस्तिष्क में तंत्रिकाओं की गतिविधियों को रोकने के लिए और दौरों को कम करने के लिए इसका इलाज किया जाता है। इस कैप्सूल के मुख्य उपयोग निम्नलिखित है:

1. pregabalin का इस्तेमाल न्यूरोपैथिक दर्द ( नसों की क्षति के कारण दर्द) seizures मे किया जाता है।

2. मिर्गी (Epilepsy), नयूरोपथिक दर्द (Neuropathic pain), घबराहट (Anxiety) मे pregabalin का उपयोग किया जाता है।

3. Pregabalin and methylcobalamin capsules का उपयोग मिर्गी के पुरानी तंत्रिका संबंधी विकार के लिए होता है जिसमें मस्तिष्क में तंत्रिका कोशिकाओं,या न्यूरॉन्स के समूह कभी-कभी असामान्य रूप से संकेत देते हैं और दारौ का कारण बनते हैं।

4. अधिकांश उपयोगकर्ता इस दवा का उपयोग तंत्रिका क्षति के दर्द को कम करने के लिए करते हैं।

5. इस दवा का इस्तेमाल डायबिटीज या शिंगलस (हर्पीस जोस्टर) संक्रमण का इलाज करने के लिए किया जाता है। तंत्रिका में होने वाले दर्द का उपचार करने के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है जो स्पाइनल कॉर्ड इंजरी के कारण होती है। फिब्रोमायलिजया से पीड़ित लोगों के दर्द के इलाज में इसका उपयोग होता है।

6. इस दवा का उपयोग मधुमेह या दाद (दाद दाद) संक्रमण के कारण तंत्रिका क्षति के कारण होने वाले दर्द के इलाज के लिए किया जाता है।

7. इस दवा को मुंह से लें, जैसे कि डॉक्टर द्वारा निर्देशित किया जाता है आमतौर पर शाम के भोजन के बाद एक बार ले। पूरी गोली निगल ले। विभाजित क्रश चबाकर ना खाएं। ऐसा करने से खतरा बढ़ सकता है।

8. इस दवा का अधिक लाभ पाने के लिए नियमित रूप से इस दवा का उपयोग करें। याद रखने में आपकी मदद करने के लिए, इसे हर दिन एक ही समय पर ले। इससे आपकी समस्या जल्द ही ठीक हो जाएगी। और आपको जल्द ही राहत मिलेगी।

9. लंबे समय तक इस्तेमाल करने के बाद इस दवा इस्तेमाल बंद नहीं करना चाहिए। खुराक को कम करने के लिए अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें।

10. Pregabalin and methylcobalamin capsules के उपयोग के माध्यम से गंभीर तरह के दर्द,  मिर्गी ,घबराहट, मस्तिक में तंत्रिका की गतिविधियों के लिए किया जाता है। यह विभिन्न तरह के दर्द से निजात देता है।

11. यह एक  समिश्रण दवा है जिसका इस्तेमाल न्यूरोपैथिक पीड़ा के उपचार के लिए किया जाता है। यह तंत्रिका कोशिकाओं की कैल्शियम (calcium) चैनल चाल-चलन को नियंत्रित करके पीड़ा को काम करने का काम करता है। यदि आपको औषधि की एक खुराक स्मरण आती है, तो जैसे ही आपको याद हो, इसे ले। बेहतर महसूस होने पर भी ट्रीटमेंट का पूरा कोर्स समाप्त करें।

Read More: Dydroboon Tablet 10 mg Uses in Pregnancy in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here