इस उत्पाद का उपयोग मध्यम से मध्यम गंभीर दर्द के इलाज के लिए किया जाता है।  इसमें 2 दवाएं शामिल हैं: ट्रामाडोल और एसिटामिनोफेन। ट्रामाडोल ओपिओइड एनाल्जेसिक के समान है।  यह मस्तिष्क में काम करता है कि आपका शरीर कैसा महसूस करता है और दर्द के प्रति प्रतिक्रिया करता है।  एसिटामिनोफेन का उपयोग दर्द को दूर करने के लिए किया जाता है, और यह बुखार को भी कम कर सकता है।

Tramadol hydrochloride and acetaminophen tablets के उपयोग (Tramadol hydrochloride and acetaminophen tablets USP uses in Hindi):

Tramadol hydrochloride and acetaminophen कैप्सूल का उपयोग गंभीर दर्द के इलाज के लिए किया जाता है। इस कैप्सूल के मुख्य उपयोग निम्नलिखित हैं:

1.  इस कैप्सूल का उपयोग माध्यम से गंभीर तरह के दर्द के लिए किया जाता है। यह विभिन्न प्रकार के जोड़ों के दर्द कमर के दर्द सभी तरह के दर्द से निजात देता है।

2. ट्रामाडोल रीढ़ की हड्डियों में काम करता है। यह दो तंत्र द्वारा कार्य करता है तथा शहरी टोनी 9 रन और अपने स्क्रीन के न्यूरॉनल तेज को रोककर या दर्द को बहुत अधिक कम कर देता है । μ ओपियोइड रिसेप्टर्स के लिए बाध्य करके यह दर्द से निजात दिलाता है।

3. यह माइग्रेन के दर्द में मदद करता है।  जब हम बहुत मुश्किल से माइग्रेन से पीड़ित होते हैं तो यह राहत देता है।

4. Tramadol hydrochloride and acetaminophen टैबलेट को एक ओपियोइड एनाल्जेसिक की आवश्यकता के लिए तीव्र दर्द के प्रबंधन के लिए संकेत दिया जाता है और जिसके लिए वैकल्पिक उपचार अपर्याप्त हैं।

5. ट्रामाडोल और एसिटामिनोफेन संयोजन का उपयोग ओपिओइड उपचार की आवश्यकता के लिए पर्याप्त तीव्र दर्द को दूर करने के लिए किया जाता है और जब अन्य दर्द दवाएं पर्याप्त रूप से काम नहीं करती हैं या बर्दाश्त नहीं की जा सकती हैं।  जब एक साथ उपयोग किया जाता है, तो संयोजन अकेले इस्तेमाल की जाने वाली किसी भी दवा की तुलना में बेहतर दर्द से राहत प्रदान करता है।  कुछ मामलों में, आपको प्रत्येक दवा की कम खुराक से राहत मिल सकती है।

6. Tremadol दर्द को दूर करने के लिए केंद्रीय तंत्रिका तंत्र (सीएनएस) में कार्य करता है। रोगियों में दर्द को दूर करने और बुखार को कम करने के लिए एसिटामिनोफेन का उपयोग किया जाता है।  लंबे समय तक लेने पर यह आदत नहीं बनती है।  लेकिन बड़ी मात्रा में लेने पर एसिटामिनोफेन अन्य अवांछित प्रभाव पैदा कर सकता है, जिसमें जिगर की क्षति भी शामिल हैं ।

7. Tramadol hydrochloride and acetaminophen पर्याप्त एनाल्जेसिया प्रदान नहीं किया है, या पर्याप्त एनाल्जेसिया प्रदान करने की उम्मीद नहीं है।

8. तीव्र दर्द में एकल-खुराक के अध्ययन में, मौखिक सर्जिकल प्रक्रियाओं के बाद दर्द वाले रोगियों को ट्रामाडोल हाइड्रोक्लोराइड और एसिटामिनोफेन की दो गोलियां दी गईं, जो प्लेसबो या एक ही खुराक पर दिए गए व्यक्तिगत घटकों की तुलना में अधिक राहत प्रदान करती हैं।

9. ट्रामाडोल हाइड्रोक्लोराइड और एसिटामिनोफेन के बाद दर्द से राहत की शुरुआत अकेले ट्रामाडोल से तेज हैं।  एनाल्जेसिया की शुरुआत एक घंटे से भी कम समय में हुई।

10. हाइड्रोक्लोराइड और एसिटामिनोफेन अकेले एसिटामिनोफेन से अधिक लंबा था।  एनाल्जेसिया आम तौर पर तुलनित्र, इबुप्रोफेन से तुलनीय हैं।

11. लंबे समय तक इस्तेमाल के बाद अचानक से आपको इस दवा का इस्तेमाल बंद नहीं करना चाहिए।  अपनी खुराक को कम करने के बारे में अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें।

Read More: Diclofenac Sodium Tablets IP 50mg Uses in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here