Amoxicillin and Potassium Clavulanate tablets एक एंटीबायोटिक्स है। जो बैक्टीरिया से उत्पन्न होने वाली बीमारियों को नष्ट कर देता है तथा बैक्टीरिया के विकास को रोकने में सहायता करता है। Amoxicillin and Potassium Clavulanate tablets दोनों अलग-अलग दवाइयां है। लेकिन दोनों ही दवाइयां हमारे शरीर में नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया पर अलग अलग तरीके से काम करके बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है।

Amoxicillin and Potassium Clavulanate Tablets के उपयोग (Amoxicillin and Potassium Clavulanate Tablets uses in Hindi)

Read More: RABEPRAZOLE SODIUM AND DOMPERIDONE CAPSULES USES IN HINDI

Amoxicillin and Potassium Clavulanate tablets का उपयोग बैक्टीरिया से उत्पन्न होने वाली बीमारियों के उपचार हेतु किया जाता है। इस tablets के प्रमुख उपयोग निम्नलिखित हैं –

  1. Amoxicillin and Potassium Clavulanate tablets शरीर में बैक्टीरिया के विकास को रोकने में सहायक होता है। इसका उपयोग मुख्य रूप से शरीर में नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करने के लिए किया जाता है। इसका प्रयोग केवल दो हफ्तों तक हर 12 घंटे में एक बार यानी कि 1 दिन में दो बार ही इस्तेमाल किया जाता है।
  2. यह डॉक्टर की पर्ची के अनुसार इस्तेमाल की जाने वाली दवाई है। इस दवाई का इस्तेमाल खास तौर बैक्टीरिया से उत्पन्न होने वाले बुखार टॉन्सिलाइटिस, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, फैरिंजाइटिस जैसे रोगों के इलाज के लिए भी किया जाता है। इसकी खुराक मरीज की मूल समस्या, उसकी स्थिति ,आयु , अन्य कारकों और दवाई देने की तरीके पर निर्भर करती है।
  3. बैक्टीरिया के प्रभाव से शरीर में होने वाले संक्रमण से संबंधित बिमारियों के निदान के लिए चिकित्सक भी Amoxicillin and Potassium Clavulanate tablets के सेवन की सलाह देते हैं।
  4. Potassium Clavulanate संक्रमण फैलाने वाले बैक्टीरिया को पहचान कर उसके प्रोटीन से बने Protein cell wall को तोड़ता है। बैक्टीरिया के Protein cell wall के नष्ट होने के बाद Amoxicillin उस बैक्ट्रिया को प्रभावित कर उसे खत्म करता है और उसकी विकास की गति को रोक देता है।
  5. बैक्टीरिया से होने वाले बुखार, गले में दर्द , टॉन्सिल में सूजन की समस्या होने पर Amoxicillin and Potassium Clavulanate tablets का सेवन किया जाता है।
  6. Amoxicillin and Potassium Clavulanate tablets का प्रयोग कभी-कभी कानों में संक्रमण के कारण होने वाले दर्द, कान में मवाद आने जैसी समस्याओं में उपचार हेतु उपयोग किया जाता है।
  7. Amoxicillin टेबलेट एक पेनिसिलिन एंटीबायोटिक है जो बैक्टीरियल इनफेक्शन से लड़ने में सहायक होता है, तथा Potassium Clavulanate टेबलेट एक बिटा- लैक्टमेज अवरोधक है जो बैक्टीरिया के विकास को एवं Amoxicillin के प्रतिरोधी बनने वाले बैक्टीरिया को रोकने में सहायता होता है। इस प्रकार बैक्टीरिया के संक्रमण को रोकने के लिए Amoxicillin and Potassium Clavulanate tablets का उपयोग बेहद लाभकारी होता है।
  8. गर्भवती महिलाओं पर Amoxicillin and Potassium Clavulanate tablets का प्रभाव नहीं पड़ता है। इस कैप्सूल का प्रयोग प्रेगनेंसी के वक्त गर्भवती महिलाओं के सुरक्षित होता है किंतु इसके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक से परामर्श अवश्य लें।
  9. मूत्र नली में इंफेक्शन तथा मूत्र मार्ग में जलन जैसी बीमारियों में भी इस टैबलेट का प्रयोग बेहद लाभकारी होता है।
  10. जब स्टेफिलोकोक्कस निमोनिया के कारण हमारे Lung में संक्रमण पैदा होता हैं और जिस कारण निमोनिया सक्रिय रूप से कार्य करने लगता है तो ऐसे में Amoxicillin and Potassium Clavulanate tablets का इस्तेमाल से निमोनिया का इलाज किया जाता है।
  11. स्वसन तंत्र में होने वाले संक्रमण के उपचार के लिए भी इस कैप्सूल का प्रयोग करने की सलाह चिकित्सक द्वारा दी जाती है।

Read More: Ondansetron Orally Disintegrating Tablets IP Uses in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here