Metronidazole + Ofloxacin डॉक्टर के पर्चे द्वारा मिलने वाली दवा है। इसे मुख्यतः बैक्टीरियल संक्रमण, पेट में इन्फेक्शन, अमिबायसिस के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। इस दवाई Metronidazole + Ofloxacin को अन्य दिक्कतों में भी काम लिया जा सकता है।

Ofloxacin and metronidazole suspension के उपयोग (Ofloxacin and metronidazole suspension uses for baby in hindi):

इसमें दो दवाई शामिल है: इस दवाई का उपयोग जीवाण्विक संक्रमण और parasitic infections में किया जाता है, इसके अलावा यह कई बीमारियों से छुटकारा पाने में मदद करता है जैसे- मस्तिष्क, प्रजनन तंत्र, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट, त्वचा, योनि और शरीर के अन्य हिस्सों में होने वाले संक्रमण के इलाज के लिए इसका प्रयोग किया जाता है, इस दवाई के मुख्य उपयोग निम्नलिखित है:

1. Metronidazole उन जीवाणुओं के विकास को रोककर उनका खात्मा करता है, जो संक्रमण पैदा करते हैं।मेट्रोनिडाजोल, नाइट्रोइमिडाजोल एंटीबायोटिक नामक दवाओं की एक श्रेणी से सम्बन्ध रखता है। यह ऊर्जा के उत्पादन को रोकने और शरीर में संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया और परजीवियों को मारने का काम करता है।

2. Suspension एक संयोजन दवा है जो मुख्य रूप से दस्त और / या पेचिश के इलाज के लिए निर्धारित है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीमैबिक ड्रग्स शामिल हैं जो परजीवी और बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ते हैं। यह अपनी दोहरी कार्रवाई के कारण संक्रामक स्थितियों के इलाज में बहुत प्रभावी है।

3. ऑफलोक्सासिन एंटीबायोटिक्स दवाइयों के समूह से संबंधित है जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के जीवाणु संक्रमणों के इलाज के लिए किया जाता है।

4. मैट्रोनिडाज़ोल 100 एमजी सस्पेंशन (Metronidazole 100 MG Suspension) एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल है। इस दवा के लिए एक नुस्खे की आवश्यकता होती है। दवा एक एंटी-प्रोटोजोअल है जिसका उपयोग या तो स्वयं या संयोजन में पेट और जननांग क्षेत्रों में संक्रमण के उपचार में किया जाता है।

5. Metronidazole उन जीवाणुओं के विकास को रोककर उनका खात्मा करता है, जो संक्रमण पैदा करते हैं। मेट्रोनिडाजोल, नाइट्रोइमिडाजोल एंटीबायोटिक नामक दवाओं की एक श्रेणी से सम्बन्ध रखता है। यह ऊर्जा के उत्पादन को रोकने और शरीर में संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया और परजीवियों को मारने का काम करता है।

6. ऑफलोक्सासिन एंटीबायोटिक्स दवाइयों के समूह से संबंधित है जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के जीवाणु संक्रमणों के इलाज के लिए किया जाता है। ऑफलोक्सासिन निम्न बीमारियों के उपचार के लिए  प्रयोग किया जाता है, संक्रामक दस्त, टाइफाइड (एंटीक बुखार), सूजाक, इनहेलैशनल एंथ्रेक्स, पुरानी जीवाणु प्रोस्टेटाइटिस, मूत्र मार्ग में संक्रमण, त्वचा और मुलायम ऊतकों के संक्रमण, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, तेज़ साइनस, हड्डी और संयुक्त संक्रमण, पेट का संक्रमण इत्यादि के लिए इसका प्रयोग किया जाता है।

7. ओफ्लोक्सासिन (Ofloxacin) ग्राम-निगेटिव और ग्राम-पॉजिटिव बैक्टीरिया दोनों से लड़ती है। यह डबल फंसे हुए बैक्टीरियल डीएनए को नुकसान पहुंचाता है और डीएनए के विश्राम में बाधा डालता है, इस प्रकार बैक्टीरिया डीएनए के संश्लेषण को रोकता है। इस तरह, टॉक्सासाइसीन बैक्टीरिया के डीएनए के लिए कोशिका विभाजन की प्रक्रिया को रोकता है, जो आपको जीवाणु संक्रमण से छुटकारा पाने में मदद करता है।

8. ओफ़्लॉक्सासिन टेबलेट या कैप्सूल के रूप में उपलब्ध है जो मौखिक रूप से, आंख या कान की बूंदों के रूप में लिया जाता है, और अंतःशिरा में भी इंजेक्ट किया जा सकता है। यह सलाह दी जाती है कि इस दवा को केवल अपने चिकित्सक के सख्त निर्देशों के तहत ही लें।

Read More: Norethisterone Acetate Controlled Release Tablets

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here