Levonorgestrel and ethylene estradiol चिकित्सक द्वारा निर्देशित एक संयोजन दवा है जो कि विशेषतः संकटकालीन गर्भनिरोधक के लिए किया जाता है। इसके अलावा यह दवा असुरक्षित यौन संबंध या गर्भनिरोधक का असर ना होने के बाद अनचाहे गर्भ को रोकने का सुरक्षित और बहुत कारगर तरीका उपलब्ध कराती है। इसके साथ ही गर्भावस्था का रोकथाम करने में भी यह दवा बेहद मददगार साबित होता है।

Read More: Metformin Hydrochloride Tablets IP 500mg

Levonorgestrel and ethylene estradiol tablets के उपयोग (Levonorgestrel and ethylene estradiol tablets uses in hindi)

Levonorgestrel and ethylene estradiol tablets का उपयोग मुख्य रूप से गर्भधारण से बचने के लिए किया जाता है। इस tablets के अन्य प्रमुख उपयोग निम्नलिखित हैं –

  1. इस दवा का इस्तेमाल खासतौर पर गर्भधारण की स्थिति का रोकथाम करने के लिए किया जाता है।
  • Levonorgestrel एक प्रोजेस्टिन (मादा हारमोन) है। यह गर्भाशय में एस्ट्रोजन की मात्रा में बदलाव करके हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरपी के एक अंग के तौर पर कार्य करता है।
  • जिन महिलाओं में प्रोजेस्टेरोन नहीं होता है, यह उनमें प्राकृतिक प्रोजेस्टेरोन को बदलकर, माहवारी को लाने का कार्य करता है। यह डॉक्टर की पर्ची के अनुसार इस्तेमाल की जाने वाली दवा है।
  • इस दवा की खुराक मरीज की मूल समस्या, उसकी स्थिति ,आयु तथा अन्य कारकों पर निर्भर करती है। इसलिए इस दवा के सेवन से पूर्व चिकित्सक से परामर्श अवश्य करें। गर्भधारण को विकसित होने से रोकने में भी यह असरदार साबित होता है।
  • असुरक्षित यौन संबंध के कारण होने वाले अनचाहे गर्भ को सुरक्षित रुप से निलंबित करने तथा लम्बे समय तक गर्भनिरोध बनाये रखने में सहायता करती है। इसके साथ ही यह तत्काल गर्भनिरोधक दवा के रूप में कार्य करती हैं।
  • महिला हाइपोगोनाडिज्म महिलाओं में कुछ ग्रंथियों के देर से  विकास के कारण सेक्स हार्मोन में होने वाली कमी का इलाज तथा कैंसर का प्रशामक उपचार एवं स्तन के अंतिम चरण के कैंसर से ग्रस्त मरीज में कुछ लक्षणों के इलाज में भी इसका सेवन किया जाता है। गर्भवती महिलाओं तथा स्तनपान कराने वाली महिलाओं पर इसका सेवन करने से गंभीर परिणाम हो सकते हैं, इसलिए चिकित्सक के परामर्श के पश्चात ही वे लोग इसका सेवन करें।
  • लिवोनोगेस्ट्रल एक नॉर्थस्टोस्टेरोन व्युत्पन्न है जो गर्भ के अस्तर की मासिक वृद्धि को रोक कर अंडे के निषेचन को भी रोकने में सहायता करती है और कूप उत्तेजक हार्मोन एवं ल्यूटिनिज़िंग जैसे हार्मोन के स्राव को कम करने का काम करती है।
  • इसका उपयोग मौखिक गर्भनिरोधक गोली के एस्ट्रोजन घटक के रूप में करने की सलाह डॉक्टर द्वारा भी दी जाती हैं।
  • एथीनील ऐस्ट्राडिओल एक अर्धसूत्रीय एस्ट्रोजेन है, जो कोशिकाओं में प्रवेश करके एस्ट्रोजेन को रिसेप्टर्स से बांधता है, जिससे एक जटिल यौगिक का निर्माण होता है। यह कोशिका, नाभिक में प्रवेश करता है और डीएनए से बांधता है।
  1. यह दवा जीन के डीएनए प्रतिलेखन को सक्रिय करता है, जो एस्ट्रोजेनिक सेलुलर प्रतिक्रियाओं में सम्मिलित होते हैं तथा अंडाशय को अंडा रिलीज करने से रोकने में मदद करते हैं।
  1. अंडाशय में शुक्राणु द्वारा निर्माण हो चुके किसी अंडे का निषेचन करने से रोककर उसे गर्भ के अस्तर से अलग करने का कार्य करता है।

Read More: Dicyclomine Hydrochloride (complex) And Paracetamol Tablets Uses in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here