Metformin hydrochloride tablets ip 500mg ऐसी दवा है जो शरीर में शर्करा के स्तर को संतुलित बनाए रखने में मदद करता है। यह दवा का उपयोग हृदय विकार और पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम के इलाज के लिए किया जाता है। रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित और संतुलित करने में मदद करता है। यदि किसी व्यक्ति को मधुमेह की बीमारी हो तो मेटफॉर्मिन150 एमजी टेबलेट का इस्तेमाल किया जाता है। मेटफार्मिन 500 एमजी टेबलेट शरीर में निर्मित ग्लूकोज की मात्रा को कम करने में मदद करता है। यह हमारे शरीर में हो रहे ब्लड शुगर को कम करता है। मेटफॉर्मिन एक मधुमेह रोधी दवा है। यकृत में ग्लूकोज उत्पादन को कम करके आंखों से ग्लूकोज के अवशोषण में देरी करके और इंसुलिन के लिए शरीर की  संवेदनशीलता को बढ़ाकर काम करता है।

Read More: Cetirizine Dihydrochloride Phenylephrine Hydrochloride and Paracetamol Tablets Uses in Hindi

Metformin hydrochloride tablets ip 500mg का उपयोग (Metformin hydrochloride tablets ip 500mg uses in Hindi)

Metformin hydrochloride tablets ip 500mg के उपयोग मधुमेह एवं सकरा के स्तर को कम करने का काम करता है। इस टेबलेट के प्रमुख उपयोग निम्नलिखित है:-

1. मेटफॉर्मिन 500 mg tablets का प्रयोग मोटापा, हृदय रोग उच्च रक्तचाप और syndrome जैसी स्थितियों के उपचार में किया जाता है।

2. मेटफार्मिन टेबलेट का उपयोग लीवर द्वारा निकलने वाले ग्लूकोज की मात्रा को कम करने में भी होता है। हमारे भूख को भी कम करता हो हमारे शरीर की इंसुलिन के प्रति संवेदनशील रहता है।

3. यह दवाई वजन कम करने में भी मदद करता है।

4. मेटफॉर्मिन 500 एमजी टेबलेट का उपयोग पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम में भी किया जाता है।

5. मेटफॉर्मिन 500एमजी tablets लीवर में ग्लूकोज उत्पादन को घटाता है और ग्लूकोज के आंतों का अवशोषण कम करता है।

6. यह दवाई मधुमेह की जांच करता है।

7. मेटफॉर्मिन 500 एमजी टेबलेट चीनी के उत्पादन को कम करते हैं और शरीर में इंसुलिन की मात्रा में वृद्धि नहीं करता है।

8. टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित रोगी के शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को भी कम करता है।

9. मेटफॉर्मिन का उपयोग डायबिटीज मेलिटस जैसी स्थितियों के उपचार और रोकथाम के लिए किया जाता है।

10. मेटफॉर्मिन glucose अपटेक or उपयोग को बढ़ाकर इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है।

11. मेटफार्मिन का उपयोग टाइप टू डायबिटीज मेलिटस के लिए किया जाता है, जब आहार और व्यायाम आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं होते हैं।

12. metformin का उपयोग एक उचित आहार और व्यायाम के साथ किया जाता है और उच्च रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए अन्य दवाओं के साथ किया जाता है।

13. इसका उपयोग टाइप 2 मधुमेह के रोगियों के लिए किया जाता है। उच्च रक्त शर्करा को नियंत्रित करके  छाती अंधापन, तंत्रिका समस्याओं, अंगों की हानि और योन कार्य समस्याओं को रोकने में मदद करता है।

14. Metformin आपके शरीर को संभावित रूप से उत्पादित इंसुलिन के लिए उचित प्रतिक्रिया को बहाल करने में मदद करके काम करता है।

15. यह शर्करा की मात्रा को भी घटाता है जो यकृत बनाता है और पेट एवं आंत को अवशोषित करता है।

16. इस टेबलेट का आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान उपयोग में लाया जाता है और यह सुरक्षित भी माना जाता है। इसे उपयोग करने से पूर्व डॉक्टर की सलाह आवश्यक होती है।

17. मेटफार्मिन का उपयोग स्तनपान कराने वाली महिलाओं में सुरक्षित माना जाता है और इसे उपयोग करने से पूर्व डॉक्टर की सलाह लेना उसके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

Read More: Trypsin Bromelain Rutoside Trihydrate Tablets

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here