Dicyclomine एंटीस्पैज्मोडिक एवम एंटीकोलाइनर्जिक श्रेणी की दवाओं से सम्बन्ध रखता है जो दोपराकर कि क्रियाओं के माध्यम से जठरांत्र पथ (जठर गांठी के रास्ते) की चिकनी मांसपेशी के कसाव अर्थात् संकुचन को आराम देता है। 

एक विशिष्ट क्रिया एंटीकोलाइनर्जिक द्वारा, जो मांसपेशियों के कसाव को कम कर देता है तथा पेट और आंत की मांसपेशियों पर सीधा असर दिखाता है जिससे मांसपेशियों को बेहद आराम का अनुभव होता है तथा संकुचन और दर्द में कमी आती है।

Dicyclomine Hydrochloride (complex) and Paracetamol Tablets के उपयोग (Dicyclomine Hydrochloride (complex) and Paracetamol Tablets Uses in Hindi)

इस टैबलेट के प्रमुख उपयोग निम्नलिखित है –

  1. इस दवाई का उपयोग शरीर में होने वाले ऐठन को कम करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।
  • इस दवाई का उपयोग हमें हमेशा डॉक्टर की सलाह अनुसार ही लेना चाहिए। इस दवाई को दो माध्यमों में लिया जा सकता है पहला इंजेक्शन माध्यम से दूसरा टेबलेट के माध्यम से, इसलिए डॉक्टर इस दवाई को पहले इंजेक्शन माध्यम में ही देते हैं बाद में आप की सुविधा अनुसार इसे टेबलेट माध्यम में दिया जाता है।
  • निश्चित समय पर इस दवाई का उपयोग उचित होता है जो हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित नहीं करता है तथा अत्यधिक  खुराक लेने से आपको धुंधली दृष्टि, कब्ज, पसीना कम आना, सोने में कठिनाई, सिर चकराना, स्वादहीन लगना, और घबराहट होना जैसी दुष्प्रभाव देखने को मिलते हैं।
  • डाईसाइक्लोमीन का इस्तेमाल ज्यादातर समय इरीटेबल बॉवेल जैसी बीमारियों के लक्षणों को ठीक करने के लिए उपयोग में लाया जाता है।

Paracetamol Tablets Uses In Hindi

Paracetamol दवाओं को दर्द निवारक (painkillers) के नाम से भी जाना जाता है। यह हल्के से माध्यम तक होने वाले शरीर में दर्द को दूर करने में सहायक साबित होता है एवं इसका इस्तेमाल आमतौर पर भी किया जाता है।

  1. पेरासिटामोल दवाओं का उपयोग हाई टेंपरेचर (fever) के रोकथाम के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसका इस्तेमाल तो बच्चों से लेकर बड़ों तक होता है।
  2. पेरासिटामोल का उपयोग बच्चों के टीकाकरण के बाद होने वाले बुखार से बचने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। बच्चों और बड़ों के सेवन करने के लिए इसके अलग-अलग प्रकार होते हैं बच्चों के लिए कम पावर वाले का उपयोग होता है जबकि बड़ों के लिए अधिक पावर वाले Paracetamol का उपयोग होता है।
  3. इसका उपयोग ठंड वाले बुखार या फ्लू जैसी बीमारियों के लिए भी किया जाता है एवं यह दवाई आसानी से मेडिकल स्टोर्स पर उपलब्ध होती है और इसे बिना प्रिस्क्रिप्शन के भी लिया जा सकता है।
  4. यदि आप अत्यधिक शराब का सेवन करते हैं तो आपको इस दवाई का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।
  5. यदि आप गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाएं हैं तो इस दवाई के उपयोग के लिए डॉक्टरों की सलाह अवश्य लें जो आपके और आपके होने वाली संतान के लिए स्वास्थ्यवर्धक होगा।
  6. पेरासिटामोल दवाई शायद ही कभी दुष्प्रभाव दिखाता है। क्योंकि इसका उपयोग साधारण सा लोगों द्वारा किया जाता है और यह स्वास्थ्यवर्धक भी होता है लेकिन कभी-कभी इसके अत्यधिक इस्तेमाल से यकृत संबंधी रोग भी हो सकते हैं।

Read More: Tramadol Hydrochloride and Acetaminophen Tablets USP Uses in Hindi

हमें किसी भी दवाई का सेवन करने से पूर्व अपने चिकित्सक की सलाह अवश्य लेनी चाहिए जो आपके स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने के लिए बहुत ही आवश्यक है यदि आप किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो इसकी जानकारी अपने चिकित्सक को अवश्य दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here