पैंटोप्राजोल गर्ड ( gird ) से जुड़े इरोसिव एसोफैगिटिस से कुछ समय के लिए राहत दिलाने में सहायक होता है। यह पेप्टिक अल्सर, एसिड रिफ्लक्स और ज़ोलिंगर-एलिसन सिंड्रोम के रोग में भी काफी कारगर साबित होता है। यह प्रोटॉन-पंप अवरोधक पेट में सामान्य रूप से होने वाली एसिड की मात्रा को कम करता है तथा एसिड द्वारा क्षतिग्रस्त होने वाले अन्नप्रणाली को रोकने और पाचन तंत्र में पेप्टिक अल्सर उपचार के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

Read More: Montelukast Sodium and Levocetirizine Hydrochloride Tablets Uses in Hindi

Pantoprazole gastro resistant and domperidone prolonged release capsules ip के उपयोग (Pantoprazole gastro resistant and domperidone prolonged release capsules ip uses in Hindi):

Pantoprazole gastro resistant and domperidone prolonged release capsules ip का उपयोग मुख्य रूप से  गैस्ट्रोओसोफेगल रोगों से जुड़ी सभी बिमारियों के उपचार हेतु किया जाता है। इस tablets के प्रमुख उपयोग निम्नलिखित हैं –

  1. यह दवा विशेष रूप से एसिडिटी, गर्ड (gird),पेट में अल्सर,सीने में जलन तथा कुछ अन्य रोगों से भी निजात दिलाने में सहायक होता है।
  2. यह दवा जठरांत्र में रक्तस्राव ,जोलिंगर एलिसन सिंड्रोम,प्रेगनेंसी में पेट दर्द और एसिडिटी जैसी समस्याओं में भी फायदेमंद होता है। यह डॉक्टर की पर्ची के अनुसार इस्तेमाल की जाने वाली दवाई है।
  3. इस दवा की खुराक मरीज की मूल समस्या, उनकी स्थिति आयु , तथा अन्य कारकों पर निर्भर करती है। कई बार Pantoprazole का ज्यादा इस्तेमाल करते रहने से हड्डियाँ कमजोर हो सकती हैं या टूट भी सकती हैं।इसलिए चिकित्सक के परामर्श से ही इस दवा का सेवन करें।
  4. गले में छाले, जलन तथा पेट के रोगों के निदान के लिए भी चिकित्सक Pantoprazole और domperidone लेने की सलाह देते हैं। इसके अलावा एसिड रिफ्लक्स के लिए भी इसका सेवन किया जाता है।
  5. हेलिकोबैक्टर पाइलोरी नामक बैक्टीरिया के कारण होने वाले पेट के अल्सर के उपचार में भी पैंटोप्राजोल बेहद लाभकारी होता हैं ।
  6. पैंटोप्राज़ोल “प्रोटॉन पंप इनहिबिटर” दवाओं के समूह से संबंधित है जो अम्ल , सीने की जलन, पेट के अल्सर आदि के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है।
  7. यह दवा पेप्टिक अल्सर जैसे रोगों के निदान में भी कार्य करता है। परन्तु यह अवश्य ध्यान रखें कि इसका प्रभाव 24 घंटे तक बना रहता है इसलिए व्यक्ति को हर रोज इसका केवल एक ही डोज लेना चाहिए।
  8. पैंटोप्राज़ोल गैस्ट्रिक एसिड के स्राव को रोकने का काम करता है। यह भोजन द्वारा उत्तेजित होने पर सीने की जलन और गैस्ट्रिक अल्सर के कारण होने वाले एसिड स्राव को रोकता है।
  9. यह दवा खास तौर पर अल्सर से जुड़ी बीमारियों में आराम पहुंचाने में असरकारी होता है तथा यह बहुत जल्दी रोगों में आराम पहुंचाता है।
  10. स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए यह दवा नुकसानदायक नहीं होता है परंतु उसका उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। इसका उपयोग पेट में अम्ल के उत्पादन को कम करने के लिए भी किया जाता है।
  11. यह दवा सीने में जलन जैसी बीमारियों से छुटकारा दिलाने में बेहद फायदेमंद होता है। इस दवा के इस्तेमाल के पश्चात शराब का सेवन ना करें, यह स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डालता है।

Read More: Cetirizine Hydrochloride Tablets IP 10mg Uses in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here