Fluconazole Tablet ip 150 mg एक ऐसा टेबलेट है जिसका प्रयोग मुख्य रूप से फंगस बीमारी को रोकने के लिए लिया जाता हैं । यह दवाई मुख्य रूप से फंगस के अंदर मौजूद कैमिकल के साथ मिलकर पारस्परिक क्रिया करके फंगस की कोशिका झिल्ली के आवश्यक घटक के संश्लेषण को रोकने का कार्य करता है। इसी वजह से फंगस की कोशिकाओं से कोशिकीय सामग्री का रिसाव शुरू होता है तथा इससे फंगस की मौत हो जाती हैं । यह डॉक्टर के पर्चे में लिखी टेबलेट होती है।

Fluconazole Tablet ip 150 mg के उपयोग (Fluconazole tablets ip 150 mg uses in hindi )

Fluconazole tablet का उपयोग कैंडिडा संक्रमण, फंगल इन्फेक्शन, यूरिन इन्फेक्शन आदि समस्याओं के उपचार में किया जाता हैं । इसके अलावा इसके और भी कई सारे निम्नलिखित उपयोग हैं-

Read More: OMEPRAZOLE CAPSULES IP 20 MG USES IN HINDI

1. रोफेरीन्जियल कैंडिडिआसिस (Oropharyngeal Candidiasis) बीमारी के उपचार के लिए Fluconazole tablet का उपयोग करते हैं।

2. योनि कैंडिडिआसिस (Vaginal Candidiasis) की समस्या होने पर भी Fluconazole tablet का सेवन किया जाता है।

3. फंगल इंफेक्शन (टीनिया स्ट्रेंस) (Fungal Infections (Tinea Strains)) मैं डॉक्टर इस टैबलेट को लेने की सलाह देते हैं।

4. क्रिप्टोकोकल मेनिनजाइटिस (Cryptococcal Meningitis) जैसी बीमारी होने पर भी Fluconazole tablet का सेवन किया जाता है।

5. कोक्सीडिओडोमाइकोसिस (Coccidioidomycosis) को खत्म करने के लिए भी Fluconazole tablet का इस्तेमाल होता है।

6. Fluconazole tablet को मुख्य रूप से मुंह से लिया जाता है एवं यह दवाई प्रति सप्ताह एक बार या फिर आपके चिकित्सक के निर्देशानुसार इसे लिया जाता है।

7. यदि आप सभी इस Fluconazole tablet को तरल रूप से लेते हैं तो आप इस दवाई के प्रत्येक खुराक से पहले उसके बोतल को अच्छी तरह से हिला लें ताकि दवाई अच्छे से मिल जाए। दवाई को मापने वाले उपकरण या फिर चम्मच की सहायता से इस खुराक को सावधानीपूर्वक डालें एवं माप ले। इस दवाई को लेने के लिए घर के चम्मच का उपयोग करने से बचें क्योंकि घर के चम्मच में आपको सही खुराक नहीं मिल पाती है।

8. इस दवाई की खुराक की मात्रा इसके उपचार प्रतिक्रिया तथा चिकित्सा की स्थिति पर निर्भर करती है।

9. Fluconazole दवाई बच्चों के लिए वजन पर आधारित होती है। बच्चों में आमतौर पर यह खुराक डॉक्टर द्वारा निर्देशित किए जाने तक प्रतिदिन 600 मिलीग्राम से अधिक नहीं देनी चाहिए।

10. जब तक शरीर में Fluconazole दवा की एक निश्चित मात्रा को किसी स्थिर स्तर पर रखा जाता है तभी या दवाई बिल्कुल अच्छी तरह से अपना काम करती है इसी वजह से निर्देशों के अनुसार ही इस दवाई को रोजाना एक ही समय पर लेना अनिवार्य है।

11. इस दवाई को लेना तब तक जारी रखना चाहिए जब तक इस दवाई की पूरी निर्धारित मात्रा समाप्त नहीं हो जाती है। भले ही कुछ दिनों के बाद आप के लक्षण गायब होने लगे परंतु दवा को जल्दी रोकने से फंगस फिर से बढ़ना प्रारंभ कर देता है जिसके परिणाम स्वरूप संक्रमण वापस लौट आते हैं।

12. यदि आप की स्थिति बनी रहती हैं या खराब होने लगती है तो अपने चिकित्सक से जाकर संपर्क अवश्य करें।

Read More: Amoxicillin and Potassium Clavulanate Tablets Uses in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here