Amoxicillin और potassium clavulanate दोनों ही अलग-अलग दवाइयां हैं, जो एक एंटीबायोटिक्स के रूप में कार्य करती है यानी कि यह बैक्टीरिया से होने वाली बीमारियों को दूर करने में प्रभावशाली होता है‌ तथा बैक्टीरिया के विकास को भी रोकने में सहायक करता है। Amoxicillin and potassium clavulanate tablets दोनों ही दवाइयां हमारे शरीर में नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया पर अलग-अलग तरीके से कार्य करता है और उसे पूर्ण रूप से नष्ट करने में भी बेहद लाभदायक होता है। amoxicillin उन्हीं बीमारियों को सुधार कर पाता है, जो बैक्टीरिया से उत्पन्न होते हैं तथा potassium clavulanate बैक्टीरिया द्वारा बनाए गए सुरक्षा कवच को नष्ट करने का कार्य करता है। इस दवाई के साइड इफेक्ट बहुत कम हैं इसी कारण यह डाक्टर के पुर्जे में लिखी जाने वाली दवाई है।

Read More: Levocetirizine Dihydrochloride Tablets IP 5mg Uses in Hindi

Amoxicillin and potassium clavulanate tablets IP 625 mg के उपयोग (amoxicillin and potassium clavulanate tablets IP 625 mg uses in Hindi):

Amoxicillin and potassium clavulanate tablets का उपयोग मुख्य रूप से बैक्टीरिया से होने वाले बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए तथा बैक्टीरिया के विकास में रुकावट डालने के लिए किया जाता है। यदि हम बात करें Amoxicillin and potassium clavulanate tablets की तो इस tablets के प्रमुख उपयोग निम्नलिखित हैं –

  1. Amoxicillin and potassium clavulanate tablets का इस्तेमाल खासतौर पर बैक्टीरिया से उत्पन्न होने वाले बुखार, टॉन्सिलाइटिस , ब्रोंकाइटिस , निमोनिया , फैरिंजाइटिस इत्यादि जैसे रोगों में किया जाता है।
  2. Amoxicillin एक पेनिसिलिन नामक समुह का एंटीबायोटिक है, जो बैक्टीरिया से उत्पन्न होने वाले इंफेक्शन को कम करके आराम पहुंचाने में बेहद कारगर साबित होता है।
  3. Potassium clavulanate  बिटा- लेक्टम इन्हीबीटर है, जो बैक्टीरिया के प्रोटीन कवच या प्रोटीन सेल वाल को तोड़ कर उसे खत्म करने का कार्य करता है। यह डॉक्टर की पर्ची के अनुसार इस्तेमाल की जाने वाली दवा है।
  4. बता दें कि इस दवा की खुराक मरीज की मूल समस्या, उसकी स्थिति ,आयु , अन्य कारकों पर निर्भर करती है। इसलिए चिकित्सक के परामर्श से ही इस दवा का सेवन करें। बैक्टीरिया को विकास को रोकने में भी यह बहुत फायदेमंद होता है।
  5. Amoxicillin एक एंटीबायोटिक है जो शरीर में हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ता है। बैक्टीरिया से होने वाली बीमारियों से निजात पाने के लिए डॉक्टर भी इसके सेवन की सलाह देते हैं।
  6. कान में होने वाले जीवाणु संक्रमण ,निमोनिया ,टॉन्सिल, यूरिन इन्फेक्शन, साइनोसाइटिस , त्वचा संक्रमण गले में इन्फेक्शन‌, सेप्टिक गठिया, बैक्टीरियल वेजिनोसिस , ऊपरी श्वसन तंत्र संक्रमण, ब्लड इन्फेक्शन जैसे रोगों के उपचार में भी Amoxicillin and potassium clavulanate tablets लाभदायक होता है।
  7. जीवाणु संक्रमण, मूत्र पथ में जीवाणु संक्रमण, फोड़े , पूतिजीवरक्तता, तुण्डिका-शोथ आदि के इलाज में भी इसका सेवन किया जाता है। गर्भवती महिलाओं तथा स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए इसका सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है इसलिए चिकित्सक के परामर्श के पश्चात ही वे लोग इसका सेवन करें।
  8. मसूड़ों के जीवाणु संक्रमण, शिरानालशोथ जैसी अन्य रोगों से से राहत पाने के लिए भी Amoxicillin and potassium clavulanate tablets का सेवन किया जाता है। इस दवा के इस्तेमाल के पश्चात शराब का सेवन ना करें, यह स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है।

Read More: Trypsin Bromelain Rutoside Trihydrate Tablets

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here