Diclomine और Paracetamol दो अलग-अलग प्रकार की दवाइयां है जो दर्द निवारक के रूप में कार्य करती है। Dicyclomine एक एंटीकोलिनर्जिक होता है जो पेट और आंतों की मसल्स को राहत पहुंचाने का काम करता है। यह मसल्स के संकुचन को कम करता है जिससे खिंचाव, पेट की बेचैनी आदि की समस्या में आराम मिलता है। तथा Paracetamol एक एनाल्जेसिक ड्रग है जो दर्द जैसी स्थिति उत्पन्न करने वाले कुछ केमिकल मैसेंजर के प्रतिक्रिया को बाधित करने का काम करता है और दर्द से जल्द ही छुटकारा दिलाता है।

Read More: Montelukast Sodium and Levocetirizine Hydrochloride Tablets Uses in Hindi

Diclomine hydrochloride and Paracetamol Tablets के उपयोग (Diclomine hydrochloride and Paracetamol Tablets uses in Hindi):

Diclomine hydrochloride and Paracetamol Tablets का उपयोग मुख्य रूप से पेट दर्द, खिंचाव तथा संकुचन जैसी तकलीफों से राहत पाने के लिए किया जाता है। इस tablets के प्रमुख उपयोग निम्नलिखित हैं –

  1. इस दवा का उपयोग खास तौर पर पेट में दर्द में किया जाता है। यह डॉक्टर के पर्ची के अनुसार इस्तेमाल की जाने वाली दवा है।
  2. यह दवा शरीर की पेशियों को आराम पहुंचाने के लिए रसायन के स्तर को कम करता है जिससे की पेट दर्द और खिंचाव या मरोड़ में राहत मिलता है। इस दवा की खुराक प्रत्येक दिन में चार बार ली जानी आवश्यक है।
  3. यह पेट दर्द , मसल्स के संकुचन को कम करता है जिससे खिंचाव, पेट की बेचैनी आदि की समस्या दूर होती है। इस दवा की खुराक मरीज की मूल समस्या, उसकी स्थिति ,आयु , अन्य कारकों पर निर्भर करती है। इसलिए इस बात का बेहद ध्यान रखें और चिकित्सक के परामर्श से ही इस दवा का सेवन करें।
  4. Dicyclomine दोहरी क्रिया के सहारे जठरांत्र पथ की चिकनी मांसपेशी के संकुचन को राहत पहुंचाने में बेहद लाभकारी होता है। Paracetamol दर्द जैसी स्थिति के लिए जिम्मेदार कारक केमिकल मैसेंजर के प्रतिक्रिया को बाधित करता है।
  5. बुखार, इर्रिटेबल बाउल, सिंड्रोम, दर्द, विपुटीशोथ के उपचार हेतु चिकित्सक भी इस दवा के सेवन की सलाह देते हैं।
  6. यह दवा पेट और आंत्रिक की ऐंठन, मासिक दर्द, सर्दी, बुखार, जोड़ो का दर्द, शीघ्रकोपी आंत्र सिंड्रोम, सिरदर्द, प्रतिश्याय, दांत दर्द, कान का दर्द और अन्य स्थितियों से भी निजात दिलाने में बेहद लाभकारी होते हैं।
  7. जीआई गतिशीलता की कार्यात्मक गड़बड़ी से होने वाले इर्रिटेबल बोवेल सिंड्रोम के इलाज के लिए तथा आंतों और पेट में ऐंठन के लक्षणों को कम करने में भी बेहद असरकारक होता है।
  8. यह दवा पेट के प्राकृतिक हलचल को नियंत्रित करके पेट और आंत की मांसपेशियों को आराम दिलाने में बहुत फायदेमंद होता है। गर्भवती महिलाओं पर तथा स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए इसका सेवन करना सुरक्षित है , लेकिन इस्तेमाल के पूर्व चिकित्सकिय सलाह अवश्य लें।
  9. हिपेटिक या रीनल की बीमारी, अल्सरेटिव कोलाइटिस, हाइपरथायरायडिज्म, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, क्षिप्रहृदयता, जीआई बाधा, मूत्र पथ जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। जो लोग पेट दर्द, मांस पेशियों में सूजन या खिंचाव से ग्रसित हैं उन्हें इसका प्रयोग नियमित रूप से डॉक्टर के सलाह से करनी चाहिए क्योंकि इसका सेवन लगातार करने से इसकी लत भी लग सकती है।

Read More: Pantoprazole Gastro Resistant and Domperidone Prolonged Release Capsules IP Uses in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here