Montelukast दमा और एलर्जी राइनाइटिस के लक्षण पैदा करने वाले पदार्थों को मस्तिष्क में रोकने करने का कार्य करता है। Montelukast और Levocetirizine रिसेप्टर नामक दवाओं की एक श्रेणी एंटागोनिस्ट (दमा रोधी दवा) से सम्बन्ध रखता है। इसके अतिरिक्त यह दमा और एलर्जी पैदा करने में भाग लेने वाले कुछ विशेष प्राकृतिक पदार्थों (ल्यूकोट्राइन) की क्रिया को बाधित करता है।

Read More: Amoxicillin and Potassium Clavulanate Tablets Uses in Hindi

Montelukast sodium and Levocetirizine hydrochloride tablets के उपयोग (Montelukast sodium and Levocetirizine hydrochloride tablets uses in Hindi):

Montelukast sodium and Levocetirizine hydrochloride tablets का उपयोग मुख्य रूप से दमा का इलाज करने के लिए किया जाता है। इस tablets के प्रमुख उपयोग निम्नलिखित हैं –

  1. Montelukast and Levocetirizine Tablets विशेष रुप से अस्थमा, दमा जैसे रोगों को रोकने में सहायक होता है। इसका इस्तेमाल अल्प समय के लिए होने वाले दमा दौरे के उपचार हेतु किया जाता है। यदि किसी को बार बार दौरा पड़ता है तो उन्हें हमेशा अपने साथ इन्हेल रेस्क्यू मेडिसिन रखना चाहिए।
  2. Montelukast and Levocetirizine Tablets  कॉम्बीनेशन पेरेनियल एलर्जी राइनाइटिस के साथ अस्थमा को कंट्रोल करने के लिए किया जाता है।यह डॉक्टर की पर्ची के अनुसार इस्तेमाल की जाने वाली दवाई है।
  3. यह दवा पराग ज्वर ,सांस फूलना, एलर्जी जैसी बीमारियों में भी बेहद लाभकारी होता है। इस दवा की खुराक मरीज की मूल समस्या, उसकी स्थिति ,आयु , अन्य कारकों पर निर्भर करती है। इसलिए इस बात का बेहद ध्यान रखें और चिकित्सक के परामर्श से ही इस दवा का सेवन करें।
  4. बच्चों में होने वाले घरघराहट और अस्थमा के प्रभाव को कम करने के लिए चिकित्सक भी इस दवा के सेवन की सलाह देते हैं।
  5. यह दवा एलर्जी के लक्षण जैसे आंखों से पानी निकलना, नाक बहना, नाक या आंख में खुजली होना और छींक आना जैसी समस्याओं से भी निजात दिलाने में बेहद लाभकारी होते हैं।
  6. यह दवा वायु मार्गों में सूजन को कम करके साँस लेने में होने वाली तकलीफ को दूर कर राहत पाने के लिए भी इस tablets का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। इस दवा के इस्तेमाल के बाद शराब का सेवन ना करें और ना ही कोई भारी काम करें क्योंकि इस दवा के इस्तेमाल के बाद शरीर में सुस्ती महसूस होती है,जो कि स्वास्थ्य के अनुकूल नहीं होता है।
  7. यह दवा हिस्टामाइन जो कि एक प्राकृतिक पदार्थ है उसे नष्ट करती है, यह शारीरिक एलर्जी की प्रतिक्रिया के दौरान उत्पन्न होता है।गर्भवती महिलाओं पर तथा स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए इसका सेवन करना नुकसानदेह साबित हो सकता है, इससे कुछ दुष्प्रभाव भी देखने को मिलते है।
  8. Levocetirizine का इस्तेमाल सांस फूलना या सांस लेने में परेशानी और अस्थमा अटैक को कम करने के लिए किया जाता है। Montelukast कुछ हानिकारक प्राकृतिक पदार्थों (ल्यूकोट्राइनेस) को बाधित करने का काम करती है।
  9. Montelukast and Levocetirizine Tablets दवा साथ में ली जाती है। जो लोग अस्थमा से ग्रसित हैं उन्हें इसका प्रयोग नियमित रूप से करना चाहिए। इसका प्रभाव 24 घंटे तक रहता है, इसलिए इसकी डोज प्रत्येक दिन एक ही बार सेवन करनी आवश्यक है।

Read More: Diclofenac sodium and paracetamol tablets uses in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here