रेबेप्राजल सब्जी 20 एमजी टेबलेट एक ऐसी दवा है जो आपके पेट में उत्पादित एसिड की मात्रा को कम करने में मदद करती है। पेट और आप के एसिड से संबंधित रोगों में इस टेबलेट का उपयोग किया जाता है। जैसे एसिड रिफ्लेक्स,  पेप्टिक अल्सर डिजीज इत्यादि और बहुत से अधिक एसिड बनाने से जुड़े पेट के कुछ अन्य रोगों के इलाज में इसका उपयोग किया जाता है । यह प्रोटोन पंप इंहीबीटर ( पीपीआई ) के नाम से  जाने जाने वाली दवाओं से संबंधित है । Domperidone ऐसीटिलकोलाइन किस गांव को प्रत्यक्ष रूप से बढ़ाने में मददगार होता है ऐसीटिलकोलाइन एक ऐसा रासायन है जो आपकी गतिशीलता को बढ़ा सकता है। यह टेबलेट डॉक्टर के पर्चे द्वारा मिलने वाली दवाएं हैं। Rabeprazole Sodium और Domperidone टेबलेट का प्रभाव गर्भवती महिलाओं पर माध्यम है और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी मध्यम है ।

Rabeprazole Sodium and Domperidone टेबलेट का उपयोग (Rabeprazole Sodium and Domperidone capsules uses in hindi):

Rabeprazole Sodium और Domperidone कैप्सूल का उपयोग पेट से जुड़ी हुई कुछ समस्याओं के लिए किया जाता है। इस कैप्सूल के प्रमुख उपयोग निम्नलिखित हैं –

  1. Rabeprazole Sodium और Domperidone का उपयोग पेट में होने वाली जोलिंगर एलिसन सिंड्रोम जैसी समस्या में होता है। इस बीमारी में अग्नाशय यह छोटी आत के ऊपर एक या एक से अधिक ट्यूमर हो जाते हैं। यह ट्यूमर में अधिक मात्रा में गैस्ट्रिन हार्मोन का निर्माण करते हैं जिसके कारण पेट में बहुत ज्यादा एसिड बनने लगता है । यह कैप्सूल्स एसिड को कम करने में फायदेमंद है।
  2. यह कैप्सूल्स पेट में होने वाले अल्सर यानी छाले को कम करने में उपयोग में आता है। जब पेट में छाले होते हैं तब इस कैप्सूल का सेवन करना चाहिए। यह 80 से 90 % तक काम करता  है।
  3. Rabeprazole Sodium और Domperidone कैप्सूल का उपयोग पेट में हो रहे गैस से संबंधित समस्याओं में किया जाता है । इसमें कभी-कभी पेट फूलने लगता है जिसके कारण कब्ज हो जाता है।
  4. Rabeprazole Sodium और  Domperidone कैप्सूल का उपयोग GERD ( Gastroesophageal Reflux Disease )  से संबंधित  लक्षणों के उपचार मैं होता है ।
  5. पेट अथवा छोटी और बड़ी आंतों में एवं भोजन नली में अल्सर की समस्या उत्पन्न होने पर इन कैप्सूल का सेवन किया जाता है।
  6. सीने में जलन उत्पन्न होने पर Rabeprazole Sodium और Domperidone कैप्सूल का उपयोग किया जाता है।
  7. Rabeprazole Sodium और Domperidone कैप्सूल को एसिडिटी या फिर पेट में जलन महसूस होने पर लिया जाता है। इसके उपयोग से एसिडिटी की बीमारी जल्दी ठीक हो जाती है।
  8. जोलिंगर एलिसन सिंड्रोम बीमारी में इस कैप्सूल का उपयोग दिन में एक बार खाने से पहले मुंह के माध्यम से लिया जाना चाहिए।
  9. आयु लिंग और रोगी की पिछली स्वस्थ जानकारी के अनुसार ही इस कैप्सूल की खुराक दी जाती है।
  10. यह कैप्सूल डॉक्टर की पर्ची के अनुसार इस्तेमाल की जाने वाली दवाई हैं। इस दवाई का इस्तेमाल खास तौर पर पेट से संबंधित बीमारियों के उपचार के लिए किया जाता है । इसकी खुराक मरीज की समस्या तथा दवाई देने पर निर्भर करती है।
  11. इस कैप्सूल का लिवर ह्रदय और किडनी पर बुरा असर पड़ता है इसलिए इसका उपयोग कम से कम किया जाता है। इस कैप्सूल का उपयोग अधिकतर पेट से संबंधित समस्याओं के लिए किया जाता है।

Read More: Pregabalin Notriptyline and Methylcobalamin Tablets Uses In Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here